रिवाज नहीं, राज बदलेगा, हिमाचल में भाजपा सरकार बाहर हो जाएगी- भूपेंद्र सिंह हुड्डा

मनाली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बुधवार को कहा कि हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विकास के दावे खोखले हैं और लोगों ने राज्य में सबसे पुरानी पार्टी को सत्ता में लाने का मन बना लिया है.

बारी-बारी से सत्ता में आने का इतिहास रहा:
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री 12 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले हिमाचल के कुल्लू-मनाली और लाहौल इलाके में प्रचार कर रहे हैं. राज्य का 1982 के बाद से हर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच बारी-बारी से सत्ता में आने का इतिहास रहा है.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस भले ही हिमाचल के 'रिवाज' (परंपरा) पर निर्भर है, लेकिन लोगों ने इस बार परंपरा को तोड़ने और विकास में तेजी लाने के लिए भारतीय जनता पार्टी को दोबारा वापस लाने का मन बना लिया है. हुड्डा ने हालांकि कहा कि यह आम लोगों की आवाज है जो कह रहे हैं कि 'रिवाज नहीं राज बदलेगा' (सरकार बदलेगी, परंपरा नहीं) और भाजपा सरकार चुनाव में बाहर हो जाएगी.

हर वर्ग सरकार की नीतियों से नाखुश है:
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह जिले मंडी में प्रचार करना पड़ा, जो दर्शाता है कि यह सरकार अस्थिर महसूस कर रही है. हुड्डा ने कहा कि लोगों ने राज्य में कांग्रेस को सत्ता में लाने का मन बना लिया है. हुड्डा ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि कांग्रेस के पक्ष में अच्छी प्रतिक्रिया है. मैंने दुकानदारों, महिलाओं और किसानों सहित विभिन्न वर्गों के लोगों से बातचीत की. हर वर्ग सरकार की नीतियों से नाखुश है.

अपने द्वारा शासित राज्यों में बहाल कर दिया:
उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में जयराम ठाकुर सरकार को राज्य के लिए बड़ी परियोजनाएं नहीं मिली. उन्होंने कहा, "विकास जमीन पर दिखाई नहीं दे रहा है जैसा कि वे दावा करते हैं. सरकार के विकास के दावे खोखले हैं. यह एक नाकारा सरकार रही है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस हिमाचल प्रदेश में सत्ता में आने पर पुरानी पेंशन योजना लागू करेगी, जिसे पार्टी ने अपने द्वारा शासित राज्यों में बहाल कर दिया है.

हितधारकों की चिंताओं के प्रति संवेदनशील नहीं:
हुड्डा ने कहा कि इसके अलावा, बेरोजगारी, मुद्रास्फीति जैसे ज्वलंत मुद्दे हैं, सेब उत्पादकों के सामने कई मुद्दे हैं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि होटल व्यवसायियों का कहना है कि कोविड काल में उनका काम प्रभावित हुआ था, लेकिन उन्हें कोई राहत नहीं मिली. इसी तरह, टैक्सी चालकों के सामने कई समस्याएं हैं. पर्यटन हिमाचल की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देता है, लेकिन यहां की सरकार विभिन्न हितधारकों की चिंताओं के प्रति संवेदनशील नहीं है.

सशक्तिकरण के लिए कई पहल करने का वादा किया:
हुड्डा ने कहा कि मनाली क्षेत्र के कुछ गांवों में जहां उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया, वहां महिलाओं सहित लोगों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 18 से 60 साल की उम्र की महिलाओं को 1500 रुपए प्रति माह देने का वादा किया है. इसके अलावा, हमारी पार्टी ने उनके सशक्तिकरण के लिए कई पहल करने का वादा किया है. सोर्स-भाषा