हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन से पहाड़ी से गिरी चट्टानें, 9 पर्यटकों की मौत; मरने वालों में 4 राजस्थान के शामिल

हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन से पहाड़ी से गिरी चट्टानें, 9 पर्यटकों की मौत; मरने वालों में 4 राजस्थान के शामिल

हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन से पहाड़ी से गिरी चट्टानें, 9 पर्यटकों की मौत; मरने वालों में 4 राजस्थान के शामिल

शिमला: हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में भूस्खलन के बाद पहाड़ी से चट्‌टानें इतनी तेजी से नीचे गिरीं कि बस्पा नदी का पुल टूट गया. इस हादसे में 9 टूरिस्ट की मौत हो गई है, वहीं 3 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. मरने वालों में 4 राजस्थान के, 2 छत्तीसगढ़ के और एक-एक महाराष्ट्र वेस्ट दिल्ली के थे. एक मृतक के राज्य या शहर का पता नहीं चल पाया है.

ट्रैवलर गाड़ी से में छितकुल से सांगला की ओर जा रहे थे पर्यटक: 
पर्यटक ट्रैवलर गाड़ी से में छितकुल से सांगला की ओर जा रहे थे. तभी बटसेरी के गुंसा के पास पुल पर चट्‌टानें गिरने से पुल टूट गया और पर्यटकों की गाड़ी बस्पा नदी में जा गिरी. हादसे के बाद चीखने-चिल्लाने की आवाजें सुनकर बटसेरी गांव के लोग मौके पर पहुंचे और बचाव कार्य में जुट गए. ग्रामीणों ने ही हादसे की खबर पुलिस और प्रशासन को दी थी.

हादसे में इन्होनें गवांई जान:
प्रदेश के किन्नोर में हुए चट्टान हादसे में कुल 9 पर्यटकों के मरने की खबर है. मरने वालों में राजस्थान के सीकर माधोगंज के बजाज रोड, परश्रथ मार्ग निवासी अनुराग बियानी पुत्र नंद किशोर बियानी, सीकर माधोगंज के बजाज रोड, परश्रथ मार्ग निवासी माया देवी बियानी पत्नी नंद किशोर बियानी, सीकर माधोगंज के बजाज रोड, परश्रथ मार्ग निवासी ऋचा बियानी पुत्री नंद किशोर बियानी, राजस्थान जयपुर मानसरोवर हीरापथ की दीपा शर्मा पुत्री राम भरोसी शर्मा, छत्तीसगढ़ के सतीश कटकबर पुत्र एमएल कटकबर, छत्तीसगढ़ के कोरबा दाड़ी, अन्नपूर्णा विहार के एचटीपीएस कॉलोनी निवासी अमोघ बपत पुत्र प्रशांत बपत,  महाराष्ट्र के नागपुर के साओनर पतंसाबांगी के सदभावना नगर निवासी प्रतीक्षा पाटिल पुत्री सुनील पाटिल, वेस्ट दिल्ली के टैगोर गार्डन के रघुबीर नगर निवासी उमराब सिंह (चालक) पुत्र जुगल किशोर, कुमार उल्हास वेदपाठक शामिल है.

ये हुए गंभीर घायल, अस्पताल में है भर्ती: 
नवीन भारद्वाज पुत्र बलबीर सिंह रणजीत नगर, खरड़, मोहाली, पंजाब
शिरिल ओबराय पुत्र अशोक ओबराय, मोतीनगर रमेश नगर, वेस्ट दिल्ली
रणजीत सिंह (राहगीर) पुत्र स्व. मलबर वीपीओ बतसेरी, तहसील सांगला, किन्नौर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने हादसे में मारे गए लोगों के परिजन को 2-2 लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से देने का घोषणा की है.

​​​​​​​शनिवार को भी हुआ था हादसा:
हिमाचल के किन्नौर में पत्थरों के गिरने का सिलसिला शनिवार से ही जारी है. शनिवार दोपहर सांगला-छितकुल संपर्क मार्ग पर बटसेरी के गुंसा के करीब एक वाहन पर चट्टान गिरी थी, जिसके चलते काफी देर तक आवाजाही बंद हो गई थी. राहत की बात ये रही कि इस हादसे में किसी की जान नहीं गई.

और पढ़ें