चेन्नई INDvsENG 1st Test: कप्तान जो रूट के दमदार शतक से इंग्लैंड के तीन विकेट पर 263 रन

INDvsENG 1st Test: कप्तान जो रूट के दमदार शतक से इंग्लैंड के तीन विकेट पर 263 रन

INDvsENG 1st Test: कप्तान जो रूट के दमदार शतक से इंग्लैंड के तीन विकेट पर 263 रन

चेन्नई: कप्तान जो रूट (128) के दमदार शतक की बदौलत भारत के खिलाफ चेन्नई में खेले जा रहे पहले क्रिकेट टेस्ट में शुक्रवार को पहले दिन का खेल समाप्त होने तक तक इंग्लैंड को तीन विकेट पर 263 रन तक पहुंचा दिया.

 

रूट और सिब्ले के बीच 198 रनों की साझेदारीः
अपना सौवां टेस्ट खेल रहे कप्तान जो रूट 128 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. रूट और सलामी बल्लेबाज डोमिनिक सिब्ले 87 दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 200 रनों की साझेदारी की. सिब्ले ने जहां अपनी पारी में संयम का पूरा प्रदर्शन किया, वहीं रूट ने कुछ आकर्षक शॉट्स लगाए. तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, शाहबाज नदीम और वाशिंगटन सुंदर ने हर कोशिश की लेकिन उन्हें आउट नहीं कर सके. लेकिन आखिर में बुमराह ने सिब्ले को पगबाधा आउट कर उनकी शतक की उम्मीदों पर पानी फेर दिया.

बुमराह को दो, अश्विन को एक विकेटः
इससे पहले सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स और सिब्ले ने पहले विकेट के लिए 63 रन जोड़कर इंग्लैंड को मजबूत शुरूआत दी. दोनों बड़ी साझेदारी की ओर बढ़ रहे थे लेकिन बर्न्स ने अश्विन की गेंद पर गैर जरूरी रिवर्स स्वीप शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवाया. विकेटकीपर ऋषभ पंत ने उनका आसान कैच लपका.नए बल्लेबाज डैन लॉरेंस को बुमराह ने पगबाधा आउट किया. वहीं शतक ही और आगे बढ़ रहे सिब्ले को बुमराह ने पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा.

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का किया फैसलाः
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आठवें ही ओवर में अश्विन को गेंद सौंप दी. सलामी बल्लेबाज सिब्ले और बर्न्स ने पहले घंटे संभलकर खेला. ईशांत और भारत में पहला टेस्ट खेल रहे बुमराह को उन्होंने समझदारी के साथ खेला और भारत को शुरूआती सफलता जल्दी नहीं लेने दी.  इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. श्रीलंका दौरे से बाहर रहे बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर और रोरी बर्न्स ने टीम में वापसी की है. विराट कोहली पितृत्व अवकाश के बाद टीम में लौटे हैं.
सोर्स भाषा

और पढ़ें