IPL 2021: पंजाब किंग्स को हराकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने प्लेऑफ में जगह की पक्की

IPL 2021: पंजाब किंग्स को हराकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने प्लेऑफ में जगह की पक्की

IPL 2021: पंजाब किंग्स को हराकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने प्लेऑफ में जगह की पक्की

शारजाह: ग्लेन मैक्सवेल की आतिशी अर्धशतकीय पारी के बाद युजवेन्द्र चहल की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मुकाबले में रविवार को यहां पंजाब किंग्स को छह रन से हराकर प्लेऑफ का टिकट कटा लिया. टीम के 12 मैचों में आठ जीत के साथ 16 अंक हो गये है जबकि पंजाब के नाम 13 मैचों में  पांच सफलता के साथ 10 अंक है. टीम को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अब किसी चमत्कार की उम्मीद होगी. चहल ने चार ओवर में 29 रन खर्च कर मयंक अग्रवाल (57), निकोलस पूरन (03) और सरफराज अहमद (00) के विकेट लिये.

आरसीबी ने मैक्सवेल की 33 गेंद में 57 रन की पारी के दम पर धीमी पिच पर छह विकेट पर 164 रन बनाने के बाद पंजाब किंग्स को छह विकेट पर 158 रन पर रोक दिया. मैक्सवेल ने अपनी पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाने के अलावा एबी डिविलियर्स (23) के साथ चौथे विकेट के लिए सिर्फ 39 गेंद में 73 रन की साझेदारी कर बड़ा स्कोर खड़ा करने में टीम की मदद की. मौजूदा सत्र में यह शारजाह के मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर है. पंजाब के लिए मोइजेस हेनरिक्स और मोहम्मद शमी ने तीन-तीन विकेट लिये जिसमें हेनरिक्स काफी किफायती रहे. उन्होंने अपने चार ओवर में सिर्फ 12 रन खर्च किय. लक्ष्य का पीछा करते समय जब लोकेश राहुल (39) और मयंक अग्रवाल ने 10.5 ओवर में 91 रन की साझेदारी कर पंजाब को शानदार शुरूआत दिलायी लेकिन इस साझेदारी के टूटने  के बाद आरसीबी के गेंदबाज हावी  हो गये.

राहुल ने तीसरे ओवर में सिराज के खिलाफ चौका और छक्का जड़ा
शुरुआती दो ओवरों में संभल कर बल्लेबाजी करने क बाद राहुल ने तीसरे ओवर में सिराज के खिलाफ चौका और छक्का जड़कर हाथ खोला तो वहीं मयंक ने चौथे ओवर में जॉर्ज गार्टन (27 रन पर एक विकेट) की गेंद को दर्शकों के पास भेजा. मयंक ने 11वें ओवर में शाहबाज की गेंद पर छक्का लगाया. इसी ओवर में हालांकि राहुल हर्षल को कैच दे बैठे. मयंक ने 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर एक रन लेकर मौजूद सत्र का चौथा और आईपीएल का 11वां अर्धशतक पूरा किया. चहल ने इसी ओवर में निकोलस पूरन (03) को चलता किया. ओवर की आखिरी गेंद पर मयंक के एक रन से टीम का सैकड़ा पूरा हुआ. चहल ने 16वें ओवर में मयंक और फिर सरफराज खान का विकेट लेकर मैच का रूख बेंगलोर की टीम की ओर मोड़ दिया. मयंक ने 42 गेंद की पारी में छह चौके और चार छक्के की मदद से 57 रन बनाये जबकि सरफराज खाता खोले बगैर पहली ही गेंद पर बोल्ड हो आउट हो गये. अगले ओवर में जॉर्ज गार्टन ने एडेन मार्कराम (20) को क्रिस्टियन के हाथों कैच कराया.

शाहरूख पहली ही गेंद पर रन आउट हो गये
शाहरुख खान ने 18वें ओवर में हर्षल की गेंद पर छक्का और 19 ओवर में सिराज के खिलाफ चौका जड़कर पंजाब की उम्मीदों को बनाये रखा. पंजाब को आखिरी ओवर में जीत के लिए 19 रन की जरूरत थी और शाहरूख पहली ही गेंद पर रन आउट हो गये. अगली तीन गेंद पर बल्लेबाज बड़ा शॉट लगाने में नाकाम रहे . हेनरिक्स ने पांचवीं गेंद पर छक्का जड़ा लेकिन तब तक मैच टीम के हाथ से निकल चुका था. इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद विराट कोहली और देवदत्त पडिक्कल ने एक बार फिर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 68 रन की साझेदारी कर शानदार शुरुआत दिलायी. कोहली ने एडेन मार्कराम के खिलाफ पहले ओवर में चौका जड़कर पारी का आगाज किया. उन्हें हालांकि चौथे ओवर में जीवनदान मिला जब कप्तान लोकेश राहुल रवि बिश्नोई की गेंद पर उन्हें स्टंप करने से चूक गये.

पडिक्कल ने कोहली से ज्यादा आक्रामक बल्लेबाजी की
शुरुआती ओवरों में पडिक्कल कोहली से ज्यादा आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे थे उन्होंने पारी के तीसरे और छठे ओवर में अर्शदीप सिंह के खिलाफ दो चौके और इतने ही छक्के जड़े, जिससे पावर प्ले में टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 55 रन था. आठवें ओवर में तीसरे अंपायर के खराब फैसले का खामियाजा पंजाब की टीम को भुगतना पड़ा. बिश्नोई की गेंद पर राहुल ने विकेट के पीछे पडिक्कल का कैच लेने की अपील की लेकिन मैदान अंपायर से आउट नहीं दिये जाने के बाद उन्होंने डीआरएस लिया. टेलीविजन रिप्ले के दौरान ‘अल्‍ट्रा ऐज’ में ‘स्‍पाइक’ दिखने के बाद भी तीसरे अंपायर ने आउट नहीं दिया. इससे पंजाब को रिव्यू का मौका भी गंवाना पड़ा. मोइजेस हेनरिक्स ने 10वें ओवर में लगातार गेंदों पर कोहली और डेनियल क्रिस्टियन को आउट कर पंजाब को दो सफलता दिलायी. कोहली ने 24 गेंद में 25 रन बनाये जबकि क्रिस्टियन खाता नहीं खोल सके.

पडिक्कल ने 38 गेंद में 40 रन बनाये
हेनरिक्स ने इसके बाद पडिक्कल को भी कप्तान लोकेश राहुल के हाथों कैच कराकर टीम को तीसरी सफलता दिलायी. पडिक्कल ने 38 गेंद में 40 रन बनाये. जल्दी-जल्दी विकेटों के पतन से बेंगलोर की रन गति थोड़ी प्रभावित हुई लेकिन शानदार लय में चल रहे ग्लेन मैक्सवेल ने हरप्रीत और बिश्नोई के खिलाफ दो-दो छक्के जड़ इसकी भरपाई कर दी. उन्होंने 17वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये शमी का स्वागत चौके से किया. इस ओवर की आखिरी दो गेंद पर एबी डिविलियर्स ने चौका और छक्का लगाया. मैक्सवेल ने 18वें ओवर में बिश्नोई की गेंद पर रिवर्स स्वीप से चौका लगाकर 29 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. डिविलियर्स ने 19वें ओवर में अर्शदीप के खिलाफ छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर सरफराज के सटीक थ्रो पर रन आउट हो गये. उन्होंने 18 गेंद में 23 रन बनाये. शमी ने आखिरी ओवर में मैक्सवेल को पवेलियन भेजने के बाद लगातार दो गेंदों पर शाहबाज अहमद (06) और जॉर्ज गार्टन (00) को आउट किया. वह हालांकि हैट्रिक लेने से चूक गये. सोर्स- भाषा
 

और पढ़ें