पड्डीकल का अर्धशतक, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने दिल्ली को दिया 153 रनों का लक्ष्य

पड्डीकल का अर्धशतक, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने दिल्ली को दिया 153 रनों का लक्ष्य

पड्डीकल का अर्धशतक, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने दिल्ली को दिया 153 रनों का लक्ष्य

अबुधाबी: सलामी बल्लेबाज देवदत्त पड्डीकल के जुझारू अर्धशतक के बाद एबी डिविलियर्स की उम्दा पारी के बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की इंडियन प्रीमियर लीग में सोमवार को यहां दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ सात विकेट पर 152 रन ही बना सकी. 

पड्डिकल ने 50 रन की पारी खेली जबकि डिविलियर्स ने 21 गेंद में दो छक्कों और एक चौके से 35 रन बनाए. कप्तान विराट कोहली ने भी 29 रन बनाए. टीम हालांकि पूरी पारी के दौरान रन गति में इजाफा करने में जूझती रही. दिल्ली की ओर से एनरिच नोर्ट्जे ने 33 रन देकर तीन जबकि कागिसो रबादा ने 30 रन देकर दो विकेट चटकाए. रविचंद्रन अश्विन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 18 रन देकर एक विकेट हासिल किया. इस मैच का विजेता अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रहेगा लेकिन हारने वाली टीम के पास भी प्ले आफ में जगह बनाने का मौका रहेगा बशर्ते हार का अंतर अधिक ना हो.

दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद गेंदबाजों ने जोश फिलिप और पड्डिकल की सलामी जोड़ी को खुलकर नहीं खेलने दिया. पारी का पहला चौका डेनियल सेम्स के तीसरे ओवर में फिलिप ने मारा जबकि अगले ओवर में पड्डिकल ने भी नोर्ट्जे पर चौका जड़ा. अनुभवी तेज गेंदबाज रबादा ने पांचवें ओवर में अपनी पहली ही गेंद पर फिलिप को कवर्स में पृथ्वी साव के हाथों कैच करा दिया. उन्होंने 12 रन बनाए.

कप्तान कोहली ने छठे ओवर में नोर्ट्जे पर अपना पहला चौका जड़ा जबकि इसी ओवर में पड्डिकल ने भी गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए जिससे टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 40 रन बनाए. बेंगलोर की टीम ने आठवें ओवर में रनों का अर्धशतक पूरा किया. पावर प्ले के बाद अश्विन और अक्षर की स्पिन जोड़ी ने बेंगलोर की टीम पर शिकंजा कसा. पावर प्ले के बाद टीम चार ओवर में एक ही चौका जड़ा सकी और लगातार बढ़ते दबाव के बीच 10वें ओवर में कोहली का धैर्य जवाब दे गया. कोहली ने अक्षर की गेंद को हवा में खेला लेकिन लांग आन पर नोर्ट्जे ने बेहद आसान कैच टपका दिया.

कोहली ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए रबादा पर चौके के साथ बाउंड्री के सूखे को खत्म किया और अक्षर की गेंद पर भी छह रन बटोरे. कोहली हालांकि अश्विन पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मिड विकेट बाउंड्री पर मार्कस स्टोइनिस को कैच दे बैठे जिससे पड्डिकल के साथ उनकी 57 रन की साझेदारी का अंत हुआ. अश्विन ने आईपीएल में पहली बार कोहली का विकेट चटकाया जिन्होंने 24 गेंद में दो चौके और एक छक्का मारा. पड्डिकल ने नोर्ट्जे पर चौके के साथ 15वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया और फिर अगली गेंद पर दो रन के साथ 40 गेंद में अर्धशतक बनाया.

डिविलियर्स ने नोर्ट्जे पर छक्का जड़ा लेकिन इस तेज गेंदबाज ने पड्डिकल को बोल्ड कर दिया. उन्होंने 41 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके मारे. नोर्ट्जे ने इसी ओवर में क्रिस मौरिस (00) को भी विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया. डिविलियर्स ने 18वें ओवर में सेम्स पर चौका मारा जबकि शिवम दुबे ने भी इस तेज गेंदबाज पर छक्के और चौके के साथ रन गति में इजाफा किया. डिविलियर्स ने रबादा पर छक्का जड़ा लेकिन दुबे (17) ने चौका मारने के बाद बाउंड्री पर अजिंक्य रहाणे को कैच थमा दिया. डिविलियर्स भी पारी के अंतिम ओवर में रन आउट हो गए. इसुरू उदाना (04) ने नोर्ट्जे पर चौके के साथ टीम के 150 रन पूरे किए लेकिन अगली गेंद पर पवेलियन लौट गए.
सोर्स भाषा

और पढ़ें