Rozgar Mela: 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र देने का रोजगार मेला, जयपुर में 464 युवाओं को रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिए नियुक्ति पत्र

जयपुर: 10 लाख युवाओं को रोजगार देने के लिए आज रोजगार मेला की शुरुआत हुई. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअली जुड़ते हुए देश के 75 हजार युवाओं को करीब एक दर्जन केन्द्रीय विभागों में नियुक्ति पत्र जारी किए. जयपुर में 464 युवाओं को अलग-अलग विभागों में नियुक्ति पत्र दिए गए. जयपुर में हुए समारोह में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव मौजूद रहे. 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि जयपुर से जल्द ही वंदे भारत ट्रेन संचालित की जाएगी. रेलवे कारखानों से हर माह वंदे भारत ट्रेन के 2 से 3 रैक तैयार हो रहे हैं. ऐसे में जयपुर को भी शामिल करते हुए यह ट्रेन जल्द यहां से चलाई जाएगी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर 10 लाख युवाओं को रोजगार देने के रोजगार मेला कार्यक्रम के तहत जयपुर आए रेल मंत्री वैष्णव पहले जयपुर जंक्शन पहुंचे. इसके बाद रोजगार मेला कार्यक्रम में पहुंचकर जयपुर से 464 युवाओं को अलग-अलग विभागों के नियुक्ति पत्र प्रदान किए. 

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए वैष्णव ने कहा कि आज देश में 200 स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास बनाने का काम चल रहा है. 138 स्टेशनों का मास्टर प्लान बनाया जा चुका है. बचे हुए के टेंडर और निर्माण कार्य शुरू हो रहे हैं. जयपुर में जयपुर जंक्शन और गांधीनगर 2 स्टेशनों का रि डेवलपमेंट होगा. इसके अलावा जोधपुर, बाड़मेर, कोटा, अजमेर, बीकानेर, पाली मारवाड़ और आबूरोड स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास बनाने की कवायद की जा रही है. राजस्थान में 57 हजार करोड़ के रेल प्रोजेक्ट स्वीकृत हुए हैं. 

इस साल रेल बजट में राजस्थान को 7565 करोड़ का फंड मिला:
पहले राजस्थान को सालाना 750 करोड़ ही मिलते थे. इस साल रेल बजट में राजस्थान को 7565 करोड़ का फंड मिला है. अब हम 12 किमी प्रति दिन की गति से रेल ट्रैक बना रहे हैं, जल्द ही इसे बढ़ाकर 20 किमी प्रतिदिन किया जाएगा. सीएम गहलोत के बयान के सम्बंध में जब वैष्णव से पूछा गया कि पिछले 8 साल में केन्द्र सरकार ने रोजगार नहीं दिए, इसलिए आज रोजगार मेला लगाने की जरूरत पड़ी. इस सवाल पर वैष्णव बोले कि आज इलेक्ट्रोनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग में पिछले 8 साल में 25 लाख रोजगार दिए गए हैं. अगले 5 साल में ये 1 करोड़ तक हो सकते हैं. आईटी सेक्टर में 55 लाख रोजगार हैं. 

आज भारत की युवा शक्ति के लिए महत्वपूर्ण अवसर:
समारोह को वर्चुअली सम्बोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत की युवा शक्ति के लिए महत्वपूर्ण अवसर है. सेल्फ अटेस्टेशन को लागू करने से युवाओं की आवेदन प्रक्रिया सरल हुई. इंटरव्यू व्यवस्था को भी खत्म किया गया. विश्व में सभी जगह आर्थिक संकट के हालात हैं, इसके बावजूद भारत को पूरी मजबूती से संकट से बचाने के लिए प्रयासरत हैं. इस मौके पर जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा ने कहा कि वंदे भारत के लिए रेल मंत्री जी ने सहमति प्रकट कर दी है. डिग्गी रोड पर अंडरपास को दोहरा बनाए जाने की जरूरत है. बोहरा ने जयपुर से सवाई माधोपुर के लिए दोहरीकरण किए जाने की भी मांग की. 

देश के 10 लाख युवाओं को रोजगार देने की पहल अच्छी:
कार्यक्रम में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि देश के 10 लाख युवाओं को रोजगार देने की पहल अच्छी है. यह युवाओं के लिए खैरात नहीं, उनके परिश्रम का फल है. राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि अश्विनी वैष्णव पहले IAS थे, अब उन्हें रेल मंत्री बनाया गया है. ऐसे कुशल व्यक्ति को रेलवे की कमान देना अच्छी बात है. किरोड़ीलाल मीणा ने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि जिन संविदा कर्मचारियों को पहले नियमित कर दिया जाना चाहिए था, उन्हें नहीं किया गया. 75 हजार रोजगार देने पर सीएम गहलोत को तंज करने के बजाय बधाई देनी चाहिए. छबड़ा में धर्म परिवर्तन के मामले में किरोड़ी बोले कि समरसता के भाव में यह गलत है. राज्य सरकार ने उनकी सुनवाई नहीं की, इसलिए इन लोगों को मजबूरन धर्म परिवर्तित करना पड़ा. राजस्थान में सारे अधिकार विधायकों को दे दिए, इससे कानून व्यवस्था बिगड़ी है. 

कुल 464 युवाओं को नियुक्ति पत्र जारी किए गए:
समारोह में रेलव के साथ गृह विभाग, डाक विभाग, संचार विभाग, रक्षा विभाग व अन्य विभागों में कुल 464 युवाओं को नियुक्ति पत्र जारी किए गए. कुछ युवाओं को रेलमंत्री व अन्य अतिथियों ने नियुक्ति पत्र जारी किए. इस मौके पर ग्रेटर मेयर शील धाभाई भी मौजूद रहीं. रेलवे महाप्रबंधक विजय शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया.