नई दिल्ली UPI पर 2,000 रुपये तक के लेनदेन के लिए रूपे क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर नहीं लगेगा कोई शुल्क

UPI पर 2,000 रुपये तक के लेनदेन के लिए रूपे क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर नहीं लगेगा कोई शुल्क

UPI पर 2,000 रुपये तक के लेनदेन के लिए रूपे क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर नहीं लगेगा कोई शुल्क

नई दिल्ली: यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पर रूपे क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर 2,000 रुपये तक के लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं लगेगा. भारतीय रिजर्व बैंक के एक हालिया सर्कुलर में यह निर्देश दिया गया है.

रूपे क्रेडिट कार्ड पिछले चार साल से परिचालन में है और सभी प्रमुख बैंक इससे जुड़े हुए हैं. चार अक्टूबर को जारी सर्कुलर में कहा गया है कि ऐप पर क्रेडिट कार्ड को जोड़ने और यूपीआई पिन बनाने की प्रक्रिया में सभी प्रकार के लेनदेन में क्रेडिट कार्ड को सक्षम करने के लिए ग्राहक की सहमति जरूरी है. एनपीसीआई ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए ऐप की मौजूदा प्रक्रिया क्रेडिट कार्ड पर भी लागू होगी. इसमें कहा गया है कि इस श्रेणी के लिए शून्य मर्चेंट रियायती दर (एमडीआर) 2,000 रुपये से कम और उसके बराबर लेनदेन राशि तक लागू होगी.

सामग्री को संबंधित हितधारकों के संज्ञान में लाएं:
सूचना में कहा गया है कि यह परिपत्र जारी होने की तारीख से लागू होगा. सदस्यों से अनुरोध है कि वे इस पर ध्यान दें और इस परिपत्र की सामग्री को संबंधित हितधारकों के संज्ञान में लाएं. रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने पहले कहा था, ‘‘क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ने का मूल उद्देश्य ग्राहक को भुगतान के व्यापक विकल्प उपलब्ध कराना है. वर्तमान में यूपीआई डेबिट कार्ड के माध्यम से बचत खातों या चालू खातों से जुड़ा हुआ है. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें