जयपुर एक के लिए नियम, दूसरे को छूट ! जयपुर एयरपोर्ट पर 2 टैक्सी काउंटर पर अलग नियम

एक के लिए नियम, दूसरे को छूट ! जयपुर एयरपोर्ट पर 2 टैक्सी काउंटर पर अलग नियम

जयपुर: राजधानी के सांगानेर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निजीकरण के बाद कई तरह के बदलाव किए जा रहे हैं. यात्रियों की सुविधा के नाम पर उठाए जा रहे कदम यूं तो अच्छे कहे जा सकते हैं, लेकिन इनमें आम यात्रियों की जमकर जेब काटी जा रही है. टैक्सी सेवा के नाम पर इन दिनों एयरपोर्ट पर लूट मची हुई है. 

जयपुर एयरपोर्ट पर उतरते ही जब यात्री शहर में अपने गंतव्य तक जाना चाहते हैं तो उन्हें ओला-उबर के डिजिटल प्लेटफार्म के अलावा दो प्रमुख टैक्सी माध्यम उपलब्ध हैं. एक तरफ जहां राज्य सरकार के समन्वय से संचालित होने वाली प्रीपेड टैक्सी सेवा है, वहीं दूसरी तरफ एक निजी WTi कैब्स का भी काउंटर संचालित हो रहा है. प्री पेड टैक्सी सेवा जहां कई दशकों से जयपुर एयरपोर्ट पर यात्रियों को टैक्सी सुविधा उपलब्ध करा रही है. वहीं डब्ल्यूटीआई कैब्स का संचालन पिछले साढ़े 4 महीनों से एयरपोर्ट के निजीकरण के बाद होने लगा है. 

यूं तो यात्रियों की सुविधा के नाम पर दो काउंटर खुलने से प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए और यात्रियों को सस्ती कैब सेवा मिलनी चाहिए. लेकिन एयरपोर्ट पर इसके विपरीत काम हो रहा है. यहां पर टैक्सी सेवा के 2 काउंटर होने के बाद भी यात्रियों को अधिक किराया चुकाना पड़ रहा है. दरअसल एयरपोर्ट पर टैक्सी गाड़ियों पर 50 रुपए की पार्किंग फीस लगने के चलते ओला-उबर में बुक की गई टैक्सी गाड़ियां एयरपोर्ट के अंदर पोर्च तक नहीं आती. ऐसे में यात्री इन दोनों टैक्सी काउंटर से ही टैक्सी लेना पसंद करते हैं. खास बात यह है कि प्री पेड टैक्सी काउंटर पर जहां किराया राज्य सरकार द्वारा निर्धारित दरों के आधार पर लिया जाता है, वहीं डब्ल्यूटीआई कैब्स द्वारा मनमर्जी से किराया वसूला जा रहा है.

प्री पेड काउंटर पर RTO की यह है निर्धारित किराया दर:- 
- 0 से 6 किमी तक 5 सीटर कार में 300 रुपए, बड़ी कार (इनोवा) में 360 रुपए
- 6 से 8 किमी दूरी पर 5 सीटर कार में 350 रुपए, इनोवा में 415 रुपए
- 8 से 10 किमी दूरी पर 5 सीटर कार में 380 रूपए, इनोवा में 450 रुपए
- 10 से 12 किमी दूरी पर 5 सीटर कार में 410 रुपए, इनोवा में 510 रुपए
- 12 से 14 किमी दूरी पर 5 सीटर कार में 450 रुपए, इनोवा में 550 रुपए
- 14 से 16 किमी दूरी पर 5 सीटर कार में 500 रुपए, इनोवा में 600 रुपए
- 16 से 18 किमी दूरी पर 5 सीटर कार में 550 रुपए, इनोवा में 650 रुपए
- 18 से 20 किमी दूरी पर 5 सीटर कार में 600 रुपए, इनोवा में 650 रुपए
- 20 से 24 किमी दूरी पर 5 सीटर कार में 650 रूपए, इनोवा में 680 रुपए

प्री पेड टैक्सी चालक आरटीओ द्वारा निर्धारित दरों के हिसाब से ही किराया वसूल रहे हैं. जयपुर आरटीओ कल्पना अग्रवाल ने 6 मार्च 2017 से एयरपोर्ट पर टैक्सी गाड़ियों की यह दर लागू की थी. लेकिन डब्ल्यूटीआई कैब्स की गाड़ियों पर किराए की कोई दर निर्धारित नहीं है. नियमानुसार एयरपोर्ट से किसी भी टैक्सी गाड़ी का संचालन निर्धारित किराया सूची के अनुसार ही होना चाहिए, लेकिन डब्ल्यूटीआई कैब्स के काउंटर पर कोई किराया सूची भी चस्पा नहीं है. 

6 किमी दूरी तक के लिए भी यहां यात्रियों से न्यूनतम किराया 450 रुपए लिया जा रहा:
सूत्रों के मुताबिक 6 किमी दूरी तक के लिए भी यहां यात्रियों से न्यूनतम किराया 450 रुपए लिया जा रहा है, जबकि प्री पेड काउंटर पर यही किराया 300 रुपए है. एयरपोर्ट का संचालन संभाल रहे अडानी समूह का कहना है कि डब्ल्यूटीआई कैब्स कंपनी प्रीमियम टैक्सी सेवा है. इसलिए इसका किराया भी प्री पेड टैक्सी सेवा की तुलना में अधिक है. जयपुर आरटीओ राजेश वर्मा का कहना है कि दोनों काउंटर की जांच करवा ली जाएगी. अनियमितता होने पर जरूरी कार्यवाही करेंगे. देखना होगा कि इस अनियमितता पर परिवहन विभाग और जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन यात्रियों के हित में कब तक और किस तरह समाधान करते हैं.
 

और पढ़ें