होटलों में Luxury Vaccination ड्राइव चलाना Guidelines का उल्लंघन, ऐसा करने वाले अस्पतालों पर होगी कार्रवाई : केंद्र

होटलों में Luxury Vaccination ड्राइव चलाना Guidelines का उल्लंघन, ऐसा करने वाले अस्पतालों पर होगी कार्रवाई : केंद्र

होटलों में Luxury Vaccination ड्राइव चलाना Guidelines का उल्लंघन, ऐसा करने वाले अस्पतालों पर होगी कार्रवाई : केंद्र

नई दिल्ली: लग्जरी होटल्स (Luxury Hotels) में वैक्सीनेशन ड्राइव (Luxury Hotels) चला रहे अस्पतालों पर केंद्र सरकार ने सख्ती शुरू कर दी है. सरकार ने ऐसे अस्पतालों पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी है.

केंद्र ने भेजे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लेटर:
शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (Union Territories) के अधिकारियों को लेटर भेजा. इसमें कहा गया है कि अधिकारी उन होटल्स और अस्पतालों पर नजर रखें, जो वैक्सीनेशन की गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे हैं. पत्र में कहा गया है कि कुछ प्राइवेट अस्पतालों (Private Hospitals) ने बड़े-बड़े होटल्स के साथ करार कर लिया है. इसमें वैक्सीनेशन का पैकेज दिया जा रहा है. ये सीधे तौर पर गाइडलाइन का उल्लंघन है.

वैक्सीनेशन पर क्या है केंद्र की गाइडलाइन:
सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीनेशन हो सकता है. कंपनियां अपने कर्मचारियों का वैक्सीनेशन ऑफिस में करवा सकती हैं. वैक्सीनेशन सेंटर दूर होने पर बुजुर्गों के लिए सोसाइटी (Society) में कैंप लगाया जा सकता है. इसके अलावा पंचायत भवन, स्कूल और कॉलेज (Panchayat Bhawan, School and College) को अस्थाई वैक्सीनेशन सेंटर बनाया जा सकता है. 

किस तरह का पैकेज दे रहे हैं होटल:
होटल अपने लग्जरी पैकेज (Luxury Package) में वैक्सीन लगवाने वालों को ढेर सारी सुविधाएं दे रहे हैं. इसमें रुकने की व्यवस्था, हेल्दी ब्रेकफास्ट, डिनर और वाईफाई के अलावा अस्पतालों से एक वैक्सीनेशन एक्सपर्ट भी उपलब्ध करवाया जा रहा है. ये पैकेज 5 हजार रुपए का बताया जा रहा है. इसका सोशल मीडिया (Social Media) पर भारी विरोध हो रहा है.

दिल्ली के डिप्टी CM ने उठाया था मुद्दा:
दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने शनिवार को इससे जुड़ा मुद्दा उठाया था. उन्होंने कहा था कि राज्य सरकारें वैक्सीन की भारी किल्लत से जूझ रही हैं. इसकी वजह से 18 से 44 साल के लोगों का वैक्सीनेशन रुक गया है. सिसोदिया ने केंद्र से सवाल किया था कि जब केंद्र के पास राज्यों को देने के लिए वैक्सीन नहीं है तो प्राइवेट अस्पतालों के पास स्टॉक कहां से आ रहा है.

युवाओं का वैक्सीनेशन हो मुफ्त: दिल्ली सरकार
दिल्ली सरकार राज्य के सभी युवाओं का वैक्सीनेशन मुफ्त में करना चाहती है. यदि इस काम के लिए राज्य सरकार को वैक्सीन नहीं मिल रही हैं तो प्राइवेट अस्पतालों तक वैक्सीन का पहुंचना आश्चर्यजनक है. उन्होंने कहा था कि प्राइवेट अस्पताल एक डोज के 1 हजार रुपए तक चार्ज कर रहे हैं.

देश में कोरोना महामारी आंकड़ों में:
बीते 24 घंटे में कुल नए केस आए: 1.65 लाख
बीते 24 घंटे में कुल ठीक हुए: 2.64 लाख
बीते 24 घंटे में कुल मौतें: 3,463
अब तक कुल संक्रमित हो चुके: 2.78 करोड़
अब तक ठीक हुए: 2.54 करोड़
अब तक कुल मौतें: 3.25 लाख
अभी इलाज करा रहे मरीजों की कुल संख्या: 21.09 लाख
 

और पढ़ें