रुपए में गिरावट जारी... वित्त मंत्री बोले 'सब ठीक है'

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/09/05 09:46

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले लगातार गिर रही कीमत को लेकर वित्त मंत्री अरुण जेटली का बड़ा बयान सामने आया है। वित्त मंत्री ने रूपए की गिर रही कीमत को सरकार का फेलिअर न बताते हुए वैश्विक फेलिअर बताया है। 

दरअसल आज दिल्ली में कैबिनेट मीटिंग के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए जेटली ने कहा कि इस गिरावट का कारण कोई घरेलू आर्थिक स्थिति नहीं बल्कि वैश्विक है। जेटली ने इस गंभीर मुद्दे को सहजता से लेते हुए कहा कि यह गिरावट की स्थिति केवल रुपए की नहीं बल्कि दुनियाभर की करेंसी गिर रही है। हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि डॉलर लगभग हर मुद्रा के खिलाफ मजबूत हुआ है। अरुण जेटली ने कहा है कि इसके लिए जो भी आवश्यक है, आरबीआई वो कदम उठा रही है। इसके लिए पैनिक करने की जरूरत नहीं है। सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था को घबराने की जरूरत नहीं है। 

इसके अलावा पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों पर सरकार को जैसे कोई परवाह ही नहीं है। जेटली ने कहा कि पेट्रोल और डीजल के दाम कम-ज्यादा होते रहते हैं। कैबिनेट मीटिंग के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए जेटली ने कई महत्वपूर्ण सवालों के जवाब दिए। 

प्रेस वार्ता में जेटली ने जनधन खातों का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि अबतक कुल 32.41 करोड़ खाते खोले जा चुके हैं, जिसमें से 53 प्रतिशत अकाउंट होल्डर महिलाएं हैं और 59 प्रतिशत अकाउंट ग्रामीण क्षेत्रों में खुले हैं। वित्त मंत्री के मुताबिक, इन खातों में अबतक 81200 करोड़ रुपया जमा हुआ है और 83 फीसदी अकाउंट आधार से जोड़े जा चुके हैं। 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in