मुंबई Stock Market Opening : शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे टूटकर 81.86 पर आया

Stock Market Opening : शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे टूटकर 81.86 पर आया

Stock Market Opening : शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे टूटकर 81.86 पर आया

मुंबई: विदेशी बाजारों में अमेरिकी डॉलर की मबजूती और घरेलू शेयर बाजारों में सुस्ती के बीच रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 12 पैसे टूटकर 81.86 पर आ गया. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 81.84 पर खुला और फिर कमजोरी के साथ 81.86 पर आ गया. इस तरह रुपये में पिछले बंद भाव के मुकाबले 12 पैसे की गिरावट हुई. 

रुपया शुक्रवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 10 पैसे टूटकर 81.74 पर बंद हुआ था. इसबीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.25 प्रतिशत बढ़कर 107.19 पर पहुंच गया. विशेषज्ञों ने बताया कि कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से रुपये की कमजोरी सीमित हो सकती है. वैश्विक तेल सूचकांक ब्रेंट क्रूड वायदा 1.08 प्रतिशत गिरकर 86.67 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था.उन्होंने कहा, “हमने इस तथ्य को जी-20 शिखर सम्मेलन में देखा, जहां प्रधानमंत्री मोदी ने एक संयुक्त बयान पर अलग-अलग रुख वाले देशों के समूह के बीच आम सहमति बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. हमने इस तथ्य को प्रधानमंत्री मोदी और भारत सरकार के अन्य सदस्यों के उन कार्यों और टिप्पणियों में भी देखा है, जो उन्होंने परमाणु मुद्दे पर बढ़ते जोखिम को उजागर करने के लिए की हैं. 

कार्यक्रम में अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडन भारत-अमेरिका संबंधों को गति दे रहे हैं, जिनके बीच 15 से अधिक बार मुलाकात हो चुकी है. दोनों नेता आखिरी बार बाली में पिछले हफ्ते आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में मिले थे. भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में भारतीय संस्कृति के समकालिक स्वरूप को प्रदर्शित किया गया. कार्यक्रम में दीवाली से लेकर हनुक्का तक, ईद से लेकर बोधि दिवस तक और गुरुपर्व से लेकर क्रिसमस तक विभिन्न धर्मों के त्योहार बड़े उत्साह के साथ मनाए गए. सोर्स- भाषा

और पढ़ें