कीव Russia-Ukraine War: बढ़ते हमले वार्ता की गुंजाइश समाप्त कर सकते हैं - जेलेंस्की

Russia-Ukraine War: बढ़ते हमले वार्ता की गुंजाइश समाप्त कर सकते हैं - जेलेंस्की

Russia-Ukraine War: बढ़ते हमले वार्ता की गुंजाइश समाप्त कर सकते हैं - जेलेंस्की

कीव: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने शनिवार को कहा कि रूसी सेना द्वारा मारियुपोल की लगातार जारी घेराबंदी युद्ध समाप्त करने की दिशा में वार्ता के प्रयासों को नाकाम कर सकती है. जेलेंस्की ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मारियुपोल में हमारे सभी लोगों को निशाना बनाया जा रहा है- वे अब कर क्या रहे हैं- इससे वार्ता की हर कोशिश बाधित हो सकती है. उन्होंने राष्ट्र के नाम जारी वीडियो संदेश में कहा कि मारियुपोल को बचाने के लिए यूक्रेन को पश्चिमी देशों से और अधिक मदद की दरकार है.

मारियुपोल में स्थिति अमानवीय है और रूस जानबूझकर वहां मौजूद हर व्यक्ति को खत्म करने की कोशिश कर रहा: 

जेलेंस्की ने कहा कि या तो हमारे सहयोगी यूक्रेन को सभी आवश्यक भारी हथियार और विमान तत्काल मुहैया कराएं, ताकि हम मारियुपोल पर कब्जा करने वालों का सामना कर सकें और अवरोध दूर कर सकें या फिर हम वार्ता के जरिये ऐसा करें, जिसमें हमारे सहयोगियों की निर्णायक भूमिका होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि मारियुपोल में स्थिति अमानवीय है और रूस जानबूझकर वहां मौजूद हर व्यक्ति को खत्म करने की कोशिश कर रहा है. इस बीच, रूसी रक्षा मंत्रालय ने प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने दावा किया कि यूक्रेनी बलों को शहर के अधिकतर हिस्सों से बाहर निकाल दिया गया है और वे अब मात्र अजोवस्ताल इस्पात मिल में ही बचे हैं.

रूसी सेना ने कीव, पश्चिमी यूक्रेन और अन्य हिस्सों पर हमले तेज कर दिए हैं:

इससे पहले, उन्होंने अनुमान लगाया था कि युद्ध में 2,500 से 3,000 यूक्रेनी सैनिकों की मौत हुई है और करीब 10,000 सैनिक घायल हुए हैं. यूक्रेन के महाभियोजक कार्यालय ने शनिवार को बताया कि युद्ध में कम से कम 200 बच्चों की जान गई है और 360 से अधिक घायल हुए हैं. रूसी सेना ने कीव, पश्चिमी यूक्रेन और अन्य हिस्सों पर हमले तेज कर दिए हैं. यह यूक्रेन और उसका साथ देने वाले पश्चिमी देशों के लिए चेतावनी है कि पूरा देश अभी युद्ध के खतरे के साये में है. काला सागर में युद्धपोत क्षतिग्रस्त होने से हुए नुकसान और रूसी सीमा में यूक्रेन के कथित हमले से भड़के रूस ने यूक्रेन की राजधानी पर और मिसाइल हमले करने की चेतावनी दी थी.

इस हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि कई अन्य लोग घायल हुए:

अधिकारियों ने बताया कि पूर्वोत्तर यूक्रेन में खारकीव शहर के एक आवासीय इलाके में रॉकेट दागे गए. इस हमले में एक शिशु और कम से कम आठ अन्य लोगों की मौत हो गई.

यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा है कि राजधानी के बाहरी इलाकों में 900 से अधिक आम नागरिकों के शव मिले हैं और इनमें से अधिकतर लोगों को गोली मारी गई थी. यूक्रेन की राजधानी कीव से शनिवार तड़के एक बार फिर धुआं उठता दिखाई दिया. मेयर विताली क्लित्स्को ने एक हमला होने की जानकारी दी और कहा कि इस हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि कई अन्य लोग घायल हुए हैं. उन्होंने निवासियों से अपील की है कि जो लोग राजधानी छोड़ चुके हैं, वे सुरक्षा कारणों से अभी न लौटें. सोर्स-भाषा   

और पढ़ें