वाशिंगटन Russia Ukraine war: यूक्रेन को विमान रोधी स्टिंगर मिसाइल भेजेगा अमेरिका, जानिए क्या है इसकी खासियत

Russia Ukraine war: यूक्रेन को विमान रोधी स्टिंगर मिसाइल भेजेगा अमेरिका, जानिए क्या है इसकी खासियत

Russia Ukraine war: यूक्रेन को विमान रोधी स्टिंगर मिसाइल भेजेगा अमेरिका, जानिए क्या है इसकी खासियत

वाशिंगटन: अमेरिका ने यूक्रेन को स्टिंगर मिसाइल की सीधी आपूर्ति करने की पहली बार मंजूरी दी है. यह व्हाइट हाउस द्वारा स्वीकृत पैकेज का हिस्सा है.

अभी यह नहीं बताया गया है कि यह आपूर्ति कब की जाएगी, लेकिन अधिकारियों ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि अमेरिका खेप पहुंचाने की व्यवस्था करने पर काम कर रहा है. इससे पहले, जर्मनी ने घोषणा की थी कि वह यूक्रेन को 500 स्टिंगर मिसाइल और अन्य हथियारों की आपूर्ति करेगा.

उच्च गति वाले स्टिंगर बहुत सटीक होते हैं और हेलीकॉप्टर को गिराने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है. यूक्रेनी अधिकारी इन शक्तिशाली हथियारों को मुहैया कराने का अनुरोध कर रहे थे. एस्तोनिया भी जनवरी से यूक्रेन को स्टिंगर मुहैया करा रहा है.

इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया सरकार ने भी सोमवार को घोषणा की कि वह रूसी हमले के खिलाफ यूक्रेन की मदद करने के लिए घातक सैन्य हथियार मुहैया कराएगा, लेकिन उसने यह नहीं बताया कि वह कौन से हथियार मुहैया कराएगा. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने यूक्रेन की मदद के लिए उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की न्यास निधि में 30 लाख डॉलर का योगदान देने, गैर-घातक सैन्य उपकरण देने और चिकित्सकीय आपूर्ति करने की घोषणा की थी.

स्वीडन और फिनलैंड ने भी यूक्रेन को टैंक रोधी हथियार, हेलमेट और सुरक्षा कवच सहित सैन्य सहायता भेजेंगे:
स्वीडन और फिनलैंड ने भी कहा कि वे यूक्रेन को टैंक रोधी हथियार, हेलमेट और सुरक्षा कवच सहित सैन्य सहायता भेजेंगे. स्वीडन की प्रधानमंत्री मैग्डालेना एंडरसन और रक्षा मंत्री पीटर हल्टक्विस्ट ने रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि स्टॉकहोम यूक्रेन की सेना की मदद के लिए 5,000 टैंक रोधी हथियार, 5,000 हेलमेट, 5,000 रक्षा कवच और 1,35,000 फील्ड राशन भेजेगा. फिनलैंड ने भी रविवार को कहा कि वह यूक्रेन को सहायता के रूप में दो आपातकालीन चिकित्सा देखभाल केंद्रों के लिए उपकरण, 2,000 हेलमेट, 2,000 बुलेटप्रूफ जैकेट और 100 स्ट्रेचर भेजेगा. 

और पढ़ें