IPL: राजस्थान रॉयल्स से स्मिथ आउट, नए कप्तान होंगे संजू सैमसन

IPL: राजस्थान रॉयल्स से स्मिथ आउट, नए कप्तान होंगे संजू सैमसन

IPL: राजस्थान रॉयल्स से स्मिथ आउट, नए कप्तान होंगे संजू सैमसन

नई दिल्लीः संजू सैमसन इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सत्र में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान होंगे जबकि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ समेत कई खिलाड़ियों के अनुबंधों का नवीनीकरण नहीं किया गया है हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स ने अनुभवी सुरेश रैना को टीम में बरकरार रखा है. आठों टीमों के लिए उन खिलाड़ियों की सूची देने की समय सीमा बुधवार तक की थी जिन्हें उन्होंने आईपीएल 14 में बरकरार रखा है या रवाना कर दिया है.

संजू सैमसन ने रॉयल्स के लिए ही किया था पदार्पणः 
संजू सैमसन को राजस्थान रॉयल्स का कप्तान बनाया गया जबकि स्मिथ का अनुबंध बढ़ाया नहीं गया है. रॉयल्स के मालिक मनोज बदाले ने एक बयान में कहा कि आईपीएल के विस्तार के साथ कप्तानी पूरे साल का जिम्मा हो गया है और ऐसे में सक्षम भारतीय कप्तान होना जरूरी है. उन्होंने कहा कि संजू ने रॉयल्स के लिए ही पदार्पण किया था और पिछले आठ साल में उसकी प्रगति देखना सुखद रहा है. वह 2021 में टीम की कप्तानी के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प है. स्मिथ का करार अक्टूबर 2020 में खत्म हो गया था.

हरभजन सिंह और लसिथ मलिंगा की रवानगीः
आक्रामक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल का किंग्स इलेवन पंजाब और आरोन फिंच का रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ करार भी खत्म हो गया है. पंजाब ने वेस्टइंडीज के हरफनमौला शेल्डन कोटरेल, अफगानिस्तान के मुजीबुर रहमान और न्यूजीलैंड के जिम्मी नीशाम के साथ करार भी नहीं बढ़ाया है. चेन्नई सुपर किंग्स से हरभजन सिंह और मुंबई इंडियंस से लसिथ मलिंगा की भी रवानगी हो गई है. हरभजन के अलावा केदार जाधव, पीयूष चावला और मुरली विजय के साथ करार भी नहीं बढ़ाया गया है.
मुंबई ने शेरफान रदरफोर्ड के साथ करार का विस्तार नहीं किया जबकि दिल्ली टीम से इंग्लैंड के जैसन रॉय, विकेटकीपर एलेक्स कारे, लेग स्पिनर संदीप लामिछाने और तेज गेंदबाज मोहित शर्मा की रवानगी हो गई. मुंबई ने मलिंगा के अलावा न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मिशेल मैक्लीनाघन, ऑस्ट्रेलिया के नाथन कूल्टर नाइल, जेम्स पैटिनसन, लेग स्पिनर बलवंत राय और तेज गेंदबाज दिग्विजय देशमुख के साथ भी करार नहीं बढ़ाया. पिछले साल रिकॉर्ड पांचवां खिताब जीतने वाली मुंबई के पास अब 18 खिलाड़ी है और उसके सात स्थान खाली है. इसके मायने है कि मुंबई अगले सत्र के लिए चार विदेशी खिलाड़ी भी खरीद सकता है.

चुनौती को लेकर काफी रोमांचित है सैमसनः
स्मिथ की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स यूएई में खेले गए पिछले आईपीएल में आखिरी स्थान पर रही थी. स्मिथ ने सभी 14 लीग मैच खेले और 311 रन बनाए थे. टीम के खराब प्रदर्शन के कारण उनकी कप्तानी की काफी आलोचना हुई. आईपीएल 2018 से पहले रॉयल्स ने सिर्फ स्मिथ को टीम में बरकरार रखा था और 12.5 करोड़ रुपए का करार किया था. उन्हें कप्तान भी बनाया गया था लेकिन दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़खानी विवाद के बाद उन्हें पद छोड़ना पड़ा था. भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में हुई श्रृंखला में स्मिथ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके. नए कप्तान सैमसन ने कहा कि मैं इस चुनौती को लेकर काफी रोमांचित हूं. कई बेहतरीन खिलाड़ियों ने रॉयल्स की कप्तानी की है और मैने राहुल द्रविड़, शेन वाटसन, अजिंक्य रहाणे और स्टीव स्मिथ से काफी कुछ सीखा है.

चेन्नई ने सुरेश रैना को बरकरार रखाः
महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई टीम में रैना को बरकरार रखा गया है जो पिछले सत्र में निजी कारणों से नहीं खेले थे. चेन्नई टीम 2008 के बाद पहली बार नॉकआउट चरण में जगह नहीं बना सकी. रैना चेन्नई के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं और बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिए उन्हें बरकरार रखने का फैसला लिया गया. चेन्नई के पास पिछली नीलामी के बाद 15 लाख रुपए का बजट ही बचा था लेकिन अब अगले महीने होने वाली नीलामी से पहले उसके पास काफी पैसा हो गया है. पंजाब के पास 53.2 करोड़ रुपए हैं. रॉयल्स के पास 34.85 करोड़, सनराइजर्स हैदराबाद के पास 10.75 करोड़, दिल्ली कैपिटल्स के पास 12.8 करोड़, कोलकाता नाइट राइडर्स के पास 10.5 करोड़, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के पास 35.7 करोड़ और मुंबई इंडियंस के पास 15.35 करोड़ रुपए हैं.
सोर्स भाषा
 

और पढ़ें