सरकारी नौकरी: SBI में बिना एग्जाम ऑफिसर बनने का मौका, ऐसे करें अप्लाई

 सरकारी नौकरी: SBI में बिना एग्जाम ऑफिसर बनने का मौका, ऐसे करें अप्लाई

 सरकारी नौकरी: SBI में बिना एग्जाम ऑफिसर बनने का मौका, ऐसे करें अप्लाई

नई द‍िल्‍ली:  अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो यह खबर आपके काफी काम आएगी. क्योंकि देश का सबसे बड़ा बैंक SBI (State Bank Of India) नौकरी का एक खास मौका लेकर आया है. बता दें कि जब से कोरोना संकट (Covid Crisis) शुरू हुआ है, तब से रोजगार और नौकरी को लेकर संकट बहुत बढ़ गया है. ऐसे में SBI में नौकरी पाने के लिए शानदार मौका (Great Chance) आया है. अच्छी बात यह है कि SBI ने जो भर्तियां निकाली हैं, उनके लिए आपको किसी तरह का कोई एग्जाम नहीं देना होगा. आइए जानते हैं इन वैकेंसी की पूरी डिटेल.

कैसे करें आवेदन:
SBI ने 149 स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर (Specialist Cadre Officer) पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इनके लिए आप घर बैठे ऑनलाइन (Online) ही आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के इच्छुक sbi.co.in पर इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. मगर ध्यान रहे कि आवेदन की अंतिम तिथि 3 मई है. यानी आप सिर्फ आज रात तक ही अप्लाई कर सकते हैं. आप चाहें तो डायरेक्ट इस लिंक (https://sbi.co.in/hi/web/careers/current-openings) पर जाएं और आवेदन कर दें.

कैसे मिलेगा नोटिफिकेशन:
अगर आपको इस जॉब से जुड़ी किसी भी तरह की नोटिफिकेशन चाहिए तो आप (https://sbi.co.in/webfiles/uploads/files_2122/12042021) पर जा सकते हैं. याद रहे है कि आवेदन करने के अलावा आपको आज ही आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा. SBI ने इन भर्तियों के लिए आवेदन की शुरुआत 13 अप्रैल को ही है और आज इसके लिए अंतिम दिन है.

किस पद के लिए कितनी वैकेंसी:
SBI में विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग वैकेंसी हैं. इनमें डेटा एनालिस्ट (Data Analyst) के लिए 8 पद, फार्मासिस्ट (The Pharmacist) के लिए 67 पद, चीफ एथिक्स ऑफिसर (Chief Ethics Officer) के लिए 1 पद, सलाहकार (धोखाधड़ी जोखिम प्रबंधन) के लिए 4 पद, उप प्रबंधक के लिए 10 पद, प्रबंधक के लिए 51 पद, एक्जीक्यूटिव के लिए 1 पद, उप मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (आईटी-डिजिटल बैंकिंग) के लिए 1 पद, सीनियर स्पेशल एक्जीक्यूटिव के लिए 3 पद और सीनियर एक्जीक्यूटिव के लिए 3 पद शामिल हैं.

कुछ पदों के लिए होगा टेस्ट:
SBI की चयन प्रक्रिया में कुछ पदों के लिए ऑनलाइन लिखित टेस्ट (Written Test) और साक्षात्कार होगा. बाकी कई पदों के लिए शॉर्टलिस्टिंग और इंटरव्यू शामिल है. बैंक ने एक शॉर्टलिस्टिंग कमेटी बनाई है, जो शॉर्टलिस्टिंग (Short Listing) का पैमाना तय करेगी. जिन लोगों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा उन्हें बाद में इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.

कितना है आवेदन शुल्क:
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सामान्य और EWS श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 750 रु रखा गया है. वहीं SC/ STऔर PWD उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क शून्य है. आप जिन तरीकों से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं उनमें डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) आदि शामिल हैं. यानी आप ऑनलाइन ही पेमेंट कर सकते हैं.

और पढ़ें