सावन महीना 2021: सोमवार के व्रत में कीजिए इन डाइट का सेवन, तो रहेंगे एनर्जी से भरपूर, जानिए क्या...

सावन महीना 2021: सोमवार के व्रत में कीजिए इन डाइट का सेवन, तो रहेंगे एनर्जी से भरपूर, जानिए क्या...

सावन महीना 2021: सोमवार के व्रत में कीजिए इन डाइट का सेवन, तो रहेंगे एनर्जी से भरपूर, जानिए क्या...

जयपुर: दुनिया इस समय कोरोना महामारी से जूझ रही है ऐसे में इस दौरान लोगों की इम्यूनिटी कमजोर हो गई है, लेकिन कहते है ना सावन में भगवान भोलेनाथ को रिझाने के लिए शिवभक्त कुछ भी करते है तो अगर आप भी सावन के व्रत करने की सोच रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना होगा जो व्रत के दौरान भी आपको एनर्जी से भरपूर रखें. तो आइए जानते है कि सावन के व्रत में आपको क्या खाना चाहिए क्या नहीं-

व्रत करें लेकिन अपनी शरीर की क्षमता को ध्यान में रखकर: 
आप कितना कठोर व्रत रख सकते हैं यह आपकी दृढ़ता और आस्था के साथ-साथ उसकी सेहत पर भी निर्भर करता है. व्रत में कुछ लोग पूरे दिन भूखे रहकर सिर्फ शाम के वक्त हल्का-फुल्के फलाहार का सेवन करते हैं, तो वहीं कुछ लोग अनाज और नॉर्मल खाने की जगह व्रत के दौरान फल, दूध और दूसरी व्रत से जुड़ी चीजें खाते हैं तो वहीं कुछ लोग दिन भर भूखे रहकर रात में सिर्फ एक वक्त खाना खाते हैं. ऐसे में आप अपने शरीर की क्षमता अनुसार ही व्रत करें और ध्यान रखें भगवान सच्ची आस्था में विश्वास रखतें हैं.

इन बातों का व्रत में ध्यान रखें- 
1- व्रत के दौरान आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए. प्रतिदिन 6-8 गिलास पानी जरूर पिएं. 

2- डायट में ऐसे फल शामिल करें, जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो जैसे- अंगूर, लीची, संतरा, मौसमी आदि.

3-  पेट खाली रहने से एसिडिटी बढ़ सकती है, लिहाजा थोड़े-थोड़े देर में कुछ न कुछ फलाहार करते रहें.  

4- आप दिन में ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं, इससे जरूरी एनर्जी मिलेगी और कमजोरी नहीं महसूस होगी.

खाने में क्या ले- 
1- व्रत के दौरान कुट्टू के आटे से बनी हुई चीजे ज्यादा खाई जाती है जैसे पूरी, पकौड़ी या चपाती, जिसे दही के साथ या आलू की सब्जी के साथ खाया जा सकता है.

2- अगर आप नमक का सेवन नहीं करते हैं तो दही में आलू ड़ालकर खा सकते हैं, दूध पी सकते हैं, दूध से बनी किसी मीठी चीज का सेवन कर सकते हैं. 

3- शाम के समय में सूखे मेवे आपको फिट रखेंगे या फिर चाय के साथ व्रत के चिप्स, रोस्टेड मखाना ले सकती हैं. 

तो इन चीजों को डाइट में शामिल करके आप पावन सोमवार का व्रत आसानी से पूरा कर पाएंगी और इस महामारी में अपनी सेहत का ध्यान भी रख पाएंगी. बाकि यह भी सत्य है कि व्रत के दौरान व्रत करने की शक्ति ईश्वर हमें खूद देता है, लेकिन फिर भी अपनी सेहत को नजर अंदाज ना करें और अपना ध्यान रखें. हैप्पी सावन

और पढ़ें