चेन्नई तमिलनाडु में कोविड-19 के कड़े नियमों का पालन करते हुए खुले स्कूल, कॉलेज

तमिलनाडु में कोविड-19 के कड़े नियमों का पालन करते हुए खुले स्कूल, कॉलेज

तमिलनाडु में कोविड-19 के कड़े नियमों का पालन करते हुए खुले स्कूल, कॉलेज

चेन्नई: तमिलनाडु में कोविड-19 के कड़े नियमों का पालन करते हुए नौंवी से बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल बुधवार को खुल गए. वहीं, राज्य में कॉलेज परिसर में भी कक्षाएं शुरू हो गई. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर, तमिलनाडु सरकार ने 20 मार्च को घोषणा की थी कि 22 मार्च से अगले आदेश तक नौंवी, 10वीं और 11वीं की कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल बंद रहेंगे, जबकि 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खुले रहेंगे क्योंकि उनकी बोर्ड की परीक्षाएं होनी है.

अधिकारियों ने बताया कि पांच महीने बाद बुधवार को छात्र स्कूल और कॉलेज गए. इस दौरान सभी संस्थानों के प्रवेश द्वार पर ‘थर्मल स्क्रीनिंग’ की व्यवस्था की गई जबकि मास्क पहनना अनिवार्य था. सरकार ने पहले ही आज यानी बुधवार से स्कूल खोले जाने की घोषणा की थी. पिछले सप्ताह इस संबंध में एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) की भी घोषणा की गई थी.

राज्य भर के शैक्षणिक संस्थानों में लागू किए जा रहे एसओपी के अनुसार, एक बार में 50 प्रतिशत छात्र ही परिसर में मौजूद हों. सरकार ने स्कूलों को सप्ताह में छह दिन ही खोलने और कक्षाओं में प्रति कक्षा 20 से अधिक छात्र ना होने का नियम भी अनिवार्य बनाया है. ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी, जो शिक्षण का एक वैकल्पिक तरीका बना रहेगा और छात्रों को यदि वे चाहें तो ऑनलाइन कक्षाओं में हिस्सा लेने की अनुमति दी जा सकती है.

माता-पिता की सहमति से घर से अध्ययन करने के इच्छुक छात्रों को भी ऐसा करने की अनुमति दी जा सकती है. इसी तरह, कॉलेज ने भी बुधवार से छात्रों के लिए ‘वैकल्पिक’ आधार पर शारीरिक कक्षाएं शुरू की गईं.  (भाषा) 

और पढ़ें