सुरक्षाबलों ने कश्मीर में मुठभेड़ मार गिराए अल-बद्र के तीन आतंकवादी,  एक ने किया सरेंडर

सुरक्षाबलों ने कश्मीर में मुठभेड़ मार गिराए अल-बद्र के तीन आतंकवादी,  एक ने किया सरेंडर

सुरक्षाबलों ने कश्मीर में मुठभेड़ मार गिराए अल-बद्र के तीन आतंकवादी,  एक ने किया सरेंडर

श्रीनगर: देश में कोरोना संकट के बीच घाटी में मुठभेड़ (Encounter) जारी है. ऐसे में गुरुवार को सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में तीन आंतकियों को मार गिराया है वही पर एक ने सेना के सामने खुद को सरेंडर कर दिया. जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले (Shopian District of Jammu and Kashmir) में गुरुवार को एक मुठभेड़ के दौरान तीन आतंकवादी मारे गए जबकि एक आतंकवादी ने सुरक्षाबलों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया है.

सुरक्षाबलों ने आंतकि होने की सूचना पर की थी घेराबंदी:
पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि सुरक्षाबलों को दक्षिण कश्मीर के कनिगाम इलाके (Kanigam Area of South Kashmir) में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी जिसके बाद रात में इलाके की घेराबंदी की गई और तलाश अभियान (Search Opration) चलाया गया. उन्होंने बताया कि जैसे ही अल-बद्र संगठन (Al Badr Organization) के चार स्थानीय आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में पता चला तो सुरक्षाबलों ने अत्यधिक संयम बरता और उन्हें आत्मसमर्पण के लिए मनाने की पूरी कोशिश की.

मारे गए आतंकियों ने अपने बीवी बच्चों का भी नही रखा ख्याल:
प्रवक्ता ने बताया कि आतंकियों को घेर कर सेना ने सभी को आत्मसमर्पण (Surrender) करने के लिए कहा गया था. किंतु उनहोने सरेंडर करने से मना कर दिया था. बाद में सेना ने उनके परिजनों, बीवी, बच्चों को भी मौके पर बुलाया किंतु आतंकि अपनी बात से टस से मस नहीं हूए. उनकों रोते बिलखते बच्चों (Crying Children) पर भी दया नहीं आई. और अंत में सुरक्षाबलों की गोली का शिकार बने. सुरक्षाबलों का परिजनों को बुलाने का मकसद ये था कि उनकों समर्पण के लिए उन्हें मनाया जा सके. अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों ने आत्मसमर्पण की पेशकश ठुकरा दी और गोलीबारी (Shootout) शुरू कर दी थी. उन्होंने बताया कि सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई.

एक ने मुठभेड़ के दौरान खुद को किया सुरक्षाबलों के हवाले:'
मुठभेड़ के दौरान एक आतंकवादी ने सुरक्षाबलों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया जबकि तीन अन्य मारे गए. पुलिस अधिकारी ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले आतंकवादी की पहचान तौसिफ अहमद (Tausif Ahmed) के रूप में की गई है. प्रवक्ता ने बताया कि मारे गए आतंकियों की पहचान शोपियां के खाजापुरा के दानिश मीर, मोहम्मद उमर भट और राबेन इलाके के निवासी जैद बशीर रेशी (Danish Mir, Mohammad Omar Bhat, Zaid Bashir Reshi) के तौर पर हुई. पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक वे सभी अल-बद्र आंतकी संगठन से जुड़े थे.

प्रवक्ता ने कहा कि कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार (Inspector General of Police Vijay Kumar) ने अत्यधिक संयम दिखाने के लिए सुरक्षा बलों की प्रंशसा की जिसके कारण एक भ्रमित युवक की जान बचाने में कामयाबी मिली. प्रवक्ता के मुताबिक मुठभेड़ स्थल से कारतूस और आग्नेयास्त्र बरामद किए गए.

और पढ़ें