मुंबई बाजार में छह दिन से जारी तेजी थमी, मौद्रिक समीक्षा से एक दिन पहले सेंसेक्स, निफ्टी में मामूली गिरावट

बाजार में छह दिन से जारी तेजी थमी, मौद्रिक समीक्षा से एक दिन पहले सेंसेक्स, निफ्टी में मामूली गिरावट

बाजार में छह दिन से जारी तेजी थमी, मौद्रिक समीक्षा से एक दिन पहले सेंसेक्स, निफ्टी में मामूली गिरावट

मुंबई: शेयर बाजार में पिछले छह दिन से जारी तेजी पर बृहस्पतिवार को विराम लग गया और बैंक तथा ऊर्जा शेयरों में मुनाफावसूली से बीएसई सेंसेक्स 51.73 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ. भारतीय रिजर्व बैंक की शुक्रवार को जारी होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले निवेशकों ने भी सतर्क रुख अपनाया. उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 51.73 अंक यानी 0.09 प्रतिशत की गिरावट के साथ 58,298.80 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह ऊंचे में 58,712.66 अंक तक गया और नीचे में 57,577.05 अंक तक आया.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 6.15 अंक यानी 0.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,382 अंक पर बंद हुआ. कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी शोध प्रमुख (खुदरा) श्रीकांत चौहान ने कहा कि छह दिन से जारी तेजी के बाद आखिकार मुनाफावसूली देखने को मिली. आरबीआई की शुक्रवार को जारी होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले बैंक और रियल्टी क्षेत्र के शेयर स्थिर रहे. एशिया के अन्य बाजारों तथा यूरोपीय बाजारों में तेजी के साथ प्रमुख सूचकांकों को काफी हद तक नुकसान से उबरने में मदद मिली. सेंसेक्स के शेयरों में एनटीपीसी, भारतीय स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, पावरग्रिड और कोटक महिंद्रा बैंक प्रमुख रूप से नुकसान में रहे.

दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में सन फार्मा, नेस्ले इंडिया, इन्फोसिस, डॉ. रेड्डीज, विप्रो और महिंद्रा एंड महिंद्रा शामिल हैं. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख, मजबूत अमेरिकी आंकड़ों के साथ घरेलू बाजार लाभ के साथ खुले. लेकिन अमेरिका-चीन के बीच तनाव बढ़ने की आशंका के साथ निवेशक सतर्क नजर आए. इससे बाजार में उतार-चढ़ाव आया. पीएमआई और व्यापार घाटे के कमजोर आंकड़ों से घरेलू रुपये और शेयर बाजार पर दबाव पड़ा है.एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे.

यूरोप के प्रमुख बाजारों में ज्यादातर में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा। अमेरिकी बाजार बाजार बुधवार को बढ़त में रहे.इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.28 प्रतिशत की गिरावट के साथ 96.51 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे. उन्होंने बुधवार को 765.17 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे.(भाषा) 

और पढ़ें