मुंबई शेयर बाजार ने शुरुआती लाभ गंवाया, सेंसेक्स 100 अंक से अधिक नीचे आया

शेयर बाजार ने शुरुआती लाभ गंवाया, सेंसेक्स 100 अंक से अधिक नीचे आया

शेयर बाजार ने शुरुआती लाभ गंवाया, सेंसेक्स 100 अंक से अधिक नीचे आया

मुंबई: घरेलू शेयर बाजार शुरुआती बढ़त को बरकरार नहीं रख पाये और कारोबार समाप्त होने से पहले दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों, बैंक और आईटी शेयरों में तेज बिकवाली से बीएसई सेंसेक्स 100 अंक से अधिक गिरावट के साथ बंद हुआ. यूरोपीय बाजारों में शुरुआती कारोबार में नकारात्मक रुख का असर घरेलू बाजार पर पड़ा.

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 100.42 अंक यानी 0.19 प्रतिशत टूटकर 53,134.35 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 631.16 अंक तक चढ़ा था.नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी अंत में 24.50 अंक यानी 0.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 15,810.85 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स के शेयरों में आईटीसी, विप्रो, एक्सिस बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो, मारुति सुजुकी इंडिया, इंडसइंड बैंक और एशियन पेंट्स में प्रमुख रूप से नुकसान रहा.

दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में पावरग्रिड, बजाज फिनसर्व, हिंदुस्तान यूनिलीवर, सन फार्मा, रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा स्टील शामिल हैं. एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहा. वहीं चीन के शंघाई कंपोजिट में गिरावट आई. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा शोध प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि एनएसई निफ्टी शुरुआती बढ़त को कायम नहीं रख पाया और यूरोप के प्रमुख बाजारों में गिरावट के साथ नुकसान में बंद हुआ. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.88 प्रतिशत की गिरावट के साथ 112.5 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ.शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 2,149.56 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.(भाषा) 

और पढ़ें