मुंबई शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 379 अंक लुढ़का, निफ्टी 15,200 के नीचे

शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 379 अंक लुढ़का, निफ्टी 15,200 के नीचे

शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 379 अंक लुढ़का, निफ्टी 15,200 के नीचे

मुंबई: वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख के बीच एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लि., आईसीआईसीआई बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे शेयरों में गिरावट के साथ बीएसई सेंसेक्स में गुरुवार को 379 अंक की गिरावट आई.

सेंसेक्स में  379 और निफ्टी में 89 अंकों की गिरावटः
तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 379.14 अंक यानी 0.73 प्रतिशत टूटकर 51,324.69 अंक पर बंद हुआ. इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 89.95 अंक यानी 0.59 प्रतिशत की गिरावट के साथ 15,118.95 अंक पर बंद हुआ.

बजाज फाइनेंस के शेयर रहे सर्वाधिक नुकसान मेंः
सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक नुकसान में बजाज फाइनेंस रही. इसमें 2 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई. इसके अलावा कोटक बैंक, नेस्ले इंडिया, एचडीएफसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और आईसीआईसीआई बैंक में भी गिरावट रही. दूसरी तरफ ओएनजीसी को सर्वाधिक 8 प्रतिशत का लाभ हुआ. इसके अलावा लाभ में रहने वाले अन्य शेयरों में एनटीपीसी, एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा, पावरग्रिड और इंडसइंड बैंक शामिल हैं. विश्लेषकों के अनुसार निजी बैंकों, वाहन और दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली (एफएमसीजी) कंपनियों के शेयरों में मुनाफावसूली से इन वर्गों के सूचकांक नीचे आए.

कमजोर वैश्विक रुख के बीच बिकवाली दबाव के कारण आई गिरावटः
आनंद राठी के इक्विटी शोध प्रमुख (फंडामेंटल) नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि भारतीय बाजार शुरूआती लाभ को बरकरार नहीं रख पाए और कमजोर वैश्विक रुख के बीच बिकवाली दबाव के कारण दोपहर कारोबार में इसमें गिरावट आने लगी. निवेशकों को आर्थिक आंकड़े का इंतजार है.

यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में भी रही गिरावटः 
एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई कंपोजिट इंडेक्स बढ़त में रहा जबकि हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कोस्पी नुकसान में रहे. भारतीय समयानुसार दोपहर बाद खुले यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में गिरावट रही. इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 0.48 प्रतिशत की बढ़त के साथ 64.65 डॉलर प्रति बैरल पर रहा.
सोर्स भाषा

और पढ़ें