सेंसेक्स में 958 अंक का उछाल, बाजार नई ऊंचाई पर, निफ्टी 17,800 अंक के ऊपर

सेंसेक्स में 958 अंक का उछाल, बाजार नई ऊंचाई पर, निफ्टी 17,800 अंक के ऊपर

सेंसेक्स में 958 अंक का उछाल, बाजार नई ऊंचाई पर, निफ्टी 17,800 अंक के ऊपर

मुंबई:  शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को जोरदार तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 958 अंक उछलकर अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर बंद हुआ. वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक में तेजी के साथ बाजार में मजबूती आयी. तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 958.03 अंक यानी 1.63 प्रतिशत के उछाल के साथ अब तक के उच्चतम स्तर 59,885.36 अंक पर बंद हुआ.

इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 276.30 अंक यानी 1.57 प्रतिशत उछलकर रिकार्ड 17,822.95 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 17,843.90 अंक के उच्चतम स्तर तक चला गया था.सेंसेक्स के शेयरों में चार प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में बजाज फिनसर्व रहा. इसके अलावा एल एंड टी, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, एसबीआई, रिलायंस इंडस्ट्रीज और इंडसइंड बैंक में भी प्रमुख रूप से तेजी रही.

दूसरी तरफ, डा. रेड्डीज, आईटीसी, नेस्ले और एचयूएल में गिरावट रही. रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि घरेलू शेयर बाजारों में तेजी लौटी है जिसके चलते निफ्टी तथा सेंसेक्स दोनों रिकार्ड ऊंचाई पर बंद हुए.उन्होंने कहा कि एफओेएमसी (फेडरल ओपन मार्केट कमेटी) की बैठक के परिणाम अनुकूल रहने तथा चीन की रियल एस्टेट कंपनी एवरग्रांड के कर्ज अदायगी में चूक की आशंका दूर होने से बाजार को समर्थन मिला. वित्तीय और रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार में दबदबा रहा. इसके अलावा धातु, आईटी तथा वाहन शेयरों में भी तेजी रही.

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने कहा कि केंद्रीय बैंक की नवंबर में मासिक बांड खरीद कार्यक्रम में कमी की घोषणा की योजना है. इसके लिये जरूरी है कि रोजगार के मामले में स्थिति बेहतर रहे. एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई और हांगकांग लाभ में रहें जबकि सियोल में गिरावट रही. जापान का बाजार अवकाश के कारण बंद था. यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर कारोबार में सकारात्मक रुख रहा. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.12 प्रतिशत फिसलकर 76.10 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.(भाषा)

और पढ़ें