Share Market: सेंसेक्स 139 अंक मजबूत, निफ्टी 15,850 के ऊपर पहुंचा

Share Market: सेंसेक्स 139 अंक मजबूत, निफ्टी 15,850 के ऊपर पहुंचा

Share Market: सेंसेक्स 139 अंक मजबूत, निफ्टी 15,850 के ऊपर पहुंचा

मुंबई: शेयर बाजारों में तेजी शुक्रवार को बनी रही और बीएसई सेंसेक्स में 139 अंक की मजबूती आयी. वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख के बीच आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी और भारतीय स्टेट बैंक में तेजी के साथ बाजार बढ़त में रहा. 

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 138.59 अंक यानी 0.26 प्रतिशत की बढ़त के साथ 52,975.80 जबकि एनएसई निफ्टी 32 अंक यानी 0.20 प्रतिशत मजबूत होकर 15,856.05 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स के शेयरों में 3 प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में आईसीआईसीआई बैंक रहा. इसके अलावा, आईटीसी, एसबीआई, एचसीएल टेक, एक्सिस बैंक, बजाज फिनसर्व और टेक महिंद्रा के शेयर भी प्रमुख रूप से बढ़त में रहे. दूसरी तरफ, एल एंड टी, एचयूएल, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एनटीपीसी समेत अन्य शेयरों में गिरावट रही. 

छोटी कंपनियों के शेयरों के सूचकांकों में गिरावट:
रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी के अनुसार घरेलू शेयर कारोबार सीमित दायरे में रहा लेकिन वित्तीय शेयरों में तेजी के साथ बाजार में तेजी बनी रही. उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था में स्पष्ट पुनरूद्धार के साथ कर्ज की मांग में वृद्धि की संभावना में सुधार तथा बेहतर मूल्यांकन से वित्तीय शेयरों को लिवाली का समर्थन मिला, हालांकि तेजी चौतरफा नहीं रही. मझोली और छोटी कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से संबंधित सूचकांकों में गिरावट रही.
 
यूरोप के प्रमुख बाजारों में तेजी का रुख: 

एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई और हांगकांग नुकसान में रहे जबकि सोल लाभ के साथ बंद हुआ. यूरोप के प्रमुख बाजारों में मध्याह्न कारोबार में तेजी का रुख रहा. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.01 प्रतिशत की गिरावट के साथ 73.78 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. सोर्स-भाषा
 

और पढ़ें