नई दिल्ली कीमत नीति का लेकर आलोचना के बाद सीरम ने राज्यों के लिए घटाई टीके की कीमत, अब 300 रुपए प्रति खुराक

कीमत नीति का लेकर आलोचना के बाद सीरम ने राज्यों के लिए घटाई टीके की कीमत, अब 300 रुपए प्रति खुराक

कीमत नीति का लेकर आलोचना के बाद सीरम ने राज्यों के लिए घटाई टीके की कीमत, अब 300 रुपए प्रति खुराक

नई दिल्लीः देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने राज्यों को बड़ा तोहफा देते हुए कोविशील्ड टीके की कीमतों में कमी की है. अब कंपनी राज्यों को यह टीका 400 रुपए के बजाय 300 रुपए में उपलब्ध कराएगी.

कोविशील्ड की अलग-अलग कीमतों को लेकर हो रही थी आलोचनाः
जानकारी के अनुसार देश में कोविड-19 टीका- कोविशील्ड बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने बुधवार को राज्यों को बेचे जाने वाले टीके की कीमत घटा दी. इसके तहत राज्यों को अब टीके लिए पूर्व में घोषित 400 रुपए प्रति खुराक की जगह 300 रुपए प्रति खुराक देने होंगे. कंपनी की कीमत नीति का लेकर व्यापक स्तर पर आलोचना के बाद यह कदम उठाया गया है क्योंकि सीरम इंस्टीट्यूट ने कोविशील्ड शुरू में केंद्र सरकार को 150 रुपए प्रति खुराक की दर से बेची है.

400 रुपए से घटाकर 300 रुपए प्रति खुराकः
एसआईआई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने ट्विटर पर राज्यों के लिये टीके की कीमत घटाए जाने की घोषणा की. उन्होंने लिखा है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से परमार्थ रुख के रूप में राज्यों के लिए कीमत 400 रुपए से घटाकर 300 रुपए प्रति खुराक की जा रही है. इससे राज्यों को हजारों करोड़ रुपए की बचत होगी. इससे और टीकाकरण हो सकेगा तथा अनगिनत जीवन बचाए जा सकेंगे.
सोर्स भाषा

और पढ़ें