Ukraine: रूसी हमलों के एक सप्ताह बाद धमाकों से फिर दहला कीव, कईं इमारतों में लगी आग

कीव: यूक्रेन के कई शहरों में पिछले सप्ताह रूस द्वारा किए गए हमलों के बाद सोमवार को मध्य कीव एक बार फिर कई धमाकों से दहल गया. इस दौरान कईं इमारतों में आग लग गई और लोगों को आश्रय गृहों की ओर रूख करना पड़ा.

एक गैर-आवासीय भवन में आग लग गई:
कीव शहर के मेयर विटाली क्लिचको ने कहा कि राजधानी का मध्य शेवचेंको जिला इस हमले से प्रभावित हुआ है. हमले में अपार्टमेंट के कईं ब्लॉक क्षतिग्रस्त हो गए और एक गैर-आवासीय भवन में आग लग गई.

हालांकि, हमले में हताहत हुए लोगों के बारे में तत्काल जानकारी उपलब्ध नहीं थी. रूस हाल के सप्ताह में बिजली केंद्रों सहित बुनियादी ढांचे को लक्षित करने के लिए तथाकथित आत्मघाती ड्रोन का बार-बार उपयोग कर रहा है. सोशल मीडिया पर अपलोड की गई तस्वीरों और पोस्ट में स्पष्ट रूप से मध्य कीव के क्षेत्र में हवा में उड़ते ड्रोन और आग लगने के कारण काले धुएं का गुबार दिखाई दे रहा था.

रूसी बलों ने कीव पर ईरानी शाहेद ड्रोन से हमला किया:
एक वीडियो में लगातार गोलियों की आवाज़ भी सुनी जा सकती थी, जो ड्रोन को मार गिराने की कोशिश कर रही थी. विस्फोट उसी मध्य जिले में कि गए जहां एक सप्ताह पहले एक रूसी मिसाइल ने बच्चों के खेल के मैदान और कीव नेशनल यूनिवर्सिटी की मुख्य इमारतों के पास चौराहे को निशाना बनाया था. यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख एंड्री यरमक ने सोशल मीडिया मंच ‘टेलीग्राम’ पर एक पोस्ट में लिखा, रूसी बलों ने कीव पर ईरानी शाहेद ड्रोन से हमला किया.

दरअसल, बीते दिनों क्रीमिया से यूक्रेन को जोड़ने वाले पुल पर बमबारी की गई थी. इसका मकसद रूस से यूक्रेन में सैन्य सामग्री और रसद आपूर्ति रोकना था. हालांकि, पुल को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा और कुछ घंटों बाद ही इसे फिर खोल दिया गया. पुल पर हमले से रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की नाराजगी बढ़ गई और सेना ने यूक्रेन पर हमले और तेज कर दिए. राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रविवार रात अपने संबोधन में कहा कि दोनेत्स्क क्षेत्र के बखमुट और सोलेदार शहरों के आसपास भारी लड़ाई चल रही थी. सोर्स-भाषा