श्रीनगर Jammu Kashmir Weather: कश्मीर घाटी में कड़ाके की ठंड, अधिकतर स्थानों पर तापमान जमाव बिंदु से नीचे

Jammu Kashmir Weather: कश्मीर घाटी में कड़ाके की ठंड, अधिकतर स्थानों पर तापमान जमाव बिंदु से नीचे

Jammu Kashmir Weather: कश्मीर घाटी में कड़ाके की ठंड, अधिकतर स्थानों पर तापमान जमाव बिंदु से नीचे

श्रीनगर: कश्मीर घाटी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे पहुंच जाने से ठंड और बढ़ गयी. पर्यटन स्थल गुलमर्ग और पहलगाम भीषण सर्दी की चपेट में हैं. अधिकारियों ने यहां यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. यह पिछली रात के न्यूनतम तापमान से 1.3 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.

गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 10.4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जबकि इससे पहली रात यह शून्य से 10.0डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था. अधिकारियों के अनुसार वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए आधार शिविर पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 11.8 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. इससे पिछली रात पहलगाम का तापमान शून्य से 10.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था. उन्होंने बताया कि काजीगुंड का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चार डिग्री सेल्सियस जबकि दक्षिण कश्मीर के समीपवर्ती कोकेरनाग में पारा शून्य के नीचे 4.9 डिग्री सेल्सियस तक लुढक गया. उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में पारा शून्य के नीचे 4.6 तक चला गया.

 

रात में आसमान साफ रहा और दिन में घाटी में भीषण सर्दी के बीच धूप भी खिली. कश्मीर घाटी फिलहाल 40 दिनों की भीषण सर्दी के दौर से गुजर रही है जिसे ‘चिल्लाई कलां के नाम से जाना जाता है. पिछले साल 21 दिसंबर को यह शुरू हुआ था. यह एक ऐसा दौर होता है जब तापमान काफी गिर जाने से यहां प्रसिद्ध डल झील समेत जलाशयों एवं जलापूर्ति पाइपों में पानी बर्फ बन जाता है. सोर्स- भाषा

और पढ़ें