जयपुर राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में भीषण गर्मी, पिलानी में पारा 43.1 डिग्री पर

राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में भीषण गर्मी, पिलानी में पारा 43.1 डिग्री पर

राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में भीषण गर्मी, पिलानी में पारा 43.1 डिग्री पर

जयपुर: राजस्थान के अधिकांश हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं, जहां मंगलवार को पिलानी में दिन का अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार गर्मी का दौर अभी कुछ दिन जारी रहेगा और अनेक इलाकों में गर्म हवाएं लू चलने की चेतावनी जारी की गई. मंगलवार को दिन में अधिकतम तापमान चुरू में 43.0 डिग्री, धौलपुर में 42.7 डिग्री, करौली में 42.3 डिग्री, गंगानगर व फलोदी में 42.2 डिग्री दर्ज किया गया.

जैसलमेर व टोंक में 42.1 डिग्री, बासंवाड़ा में 41.9 डिग्री, बीकानेर में 41.8 डिग्री, बाड़मेर में 41.5 डिग्री, कोटा में 41.3 डिग्री व जोधपुर में 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी का जोर अभी कुछ दिन जारी रहेगा. इसके तहत राज्य के अधिकांश हिस्सों में गर्म हवाएं (उष्ण व अति उष्ण) चलने की चेतावनी (येलो अलर्ट) जारी किया गया है.

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार इस समय वायुमंडल के ऊपरी स्तरों में गुजरात व आसपास के क्षेत्र के ऊपर एक प्रति चक्रवाती तंत्र विकसित हो चुका है तथा राज्य के ऊपर पश्चिमी हवाएं प्रभावी है. आगामी कुछ दिन राज्य में तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने तथा कुछ भागों में गर्म हवाएं चलती रहने की प्रबल संभावना है.(भाषा) 

और पढ़ें