पोर्टलैंड: अमेरिका में भीषण लू का कहर, ओरेगोन में Extreme Heat के कारण मरने वालों की हुई संख्या 116 

अमेरिका में भीषण लू का कहर, ओरेगोन में Extreme Heat के कारण मरने वालों की हुई संख्या 116 

अमेरिका में भीषण लू का कहर, ओरेगोन में Extreme Heat के कारण मरने वालों की हुई संख्या 116 

पोर्टलैंड: अमेरिका (America) के ओरेगोन (Oregon) में लू के कारण जान गंवाने (Loss of Life Due to Heat) वाले लोगों की संख्या बढ़कर 116 हो गई. देश के चिकित्सा विशेषज्ञ ने बुधवार को लू से मरने वाले लोगों की अद्यतन सूची जारी की और लू से नौ और लोगों की मौत की जानकारी दी.

अमेरिका में इन दिनों भीषण गर्मी से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. भीषण गर्मी की वजह से देश के कई राज्‍यों में लोगों की जान चली गई है. ऑरेगॉन में इसकी वजह से अब तक 116 लोगों की मौत हो चुकी है. यहां पर चलने वाली लू लोगों के जीवन पर काल साबित हो रही है. स्‍टेट मेडिकल एग्‍जामिनर ने बुधवार को जो अपडेट लिस्‍ट जारी की है उसके मुताबिक इस सप्‍ताह इसमें नौ लोगों की मौत का इजाफा हो चुका है.

लू की चपेट में आकर मरने वालों में जहां सबसे कम उम्र का व्‍यक्ति 37 वर्षीय था, वहीं सबसे उम्र दराज व्‍यक्ति की उम्र 97 वर्ष थी. पोर्टलैंड के मुल्‍टनोमाह काउंटी में लू का जबरदस्‍त असर देखा जा रहा है. यहां पर ही इसकी वजह से सबसे अधिक मौतें भी हुई हैं. अधिकारियों का कहना है कि यहां पर अधिकतर लोगों के पास एयर कंडीशन की सुविधा नहीं है और न ही यहां पर घरों में पंखे हैं. इसकी वजह से भी यहां पर होने वाली मौतों में इजाफा हो रहा है. 

बनाए गए है आपातकालीन नियम:
वहीं गवर्नर कैट ब्राउन (Governor Kat Brown) ने भी मंगलवार को एजेंसियों को यह अध्ययन करने का निर्देश दिया था कि ओरेगन गर्मी की आपात स्थिति से निपटने के लिए अपनी सेवाओं में सुधार कैसे कर सकता है. इसके अलावा, 26 जून को ग्रामीण सेंट पॉल (Rural St Paul) में एक नर्सरी में मजदूर के बेहोश होने और उसकी मृत्यु के बाद श्रमिकों को अत्यधिक गर्मी से बचाने के लिए आपातकालीन नियम भी बनाए गए.

अमेरिका के ओरेगन, वाशिंगटन (Washington), ब्रिटिश कोलंबिया (British Columbia ) और कनाडा (Canada) में तीन दिन से चल रही लू के कारण तापमान ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. अधिकारियों का कहना है कि इससे पूरे क्षेत्र में कई लोगों की मौत हुई है.

और पढ़ें