जिस पोस्टर को चिपकाने पर 25 गिरफ्तारियां हुईं, उसे शेयर करते हुए राहुल बोले- मुझे भी गिरफ्तार करो

जिस पोस्टर को चिपकाने पर 25 गिरफ्तारियां हुईं, उसे शेयर करते हुए राहुल बोले- मुझे भी गिरफ्तार करो

जिस पोस्टर को चिपकाने पर 25 गिरफ्तारियां हुईं, उसे शेयर करते हुए राहुल बोले- मुझे भी गिरफ्तार करो

नई दिल्ली: देश में कोरोना का कहर अपने चरम पर है. कोरोना वैक्सीन पर छिड़ा पोस्टर विवाद (Poster Dispute) अब राजनीतिक मुद्दा (Political Issue) बन गया है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी वाड्रा भी अब इस मामले में शामिल हो गए हैं. उन्होंने रविवार को सोशल मीडिया पर वह पोस्टर शेयर किया, जिस पर लिखा है- मोदी जी, हमारे बच्चों की वैक्सीन विदेश क्यों भेज दिया? इसके साथ ही राहुल ने लिखा है- मुझे भी गिरफ्तार करो. राहुल ने ऐसा इसलिए कहा है क्योंकि, ये पोस्टर चिपकाने पर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने शनिवार को 25 लोगों को गिरफ्तार कर लिया था.

सोशल मीडिया पर की पोस्टर की पोस्ट:
राहुल गांधी और कांग्रेस की महासचिव (Congress General Secretary)  प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने ट्विटर हैंडल पर इस पोस्टर को अपनी प्रोफाइल पिक्चर (Profile Picture) भी बना लिया है. यही नहीं दोनो ने सोशल मीडिया के ट्विटर प्लेटफार्म पर इस पोस्टर के साथ पोस्ट भी की है.  

 

 

दिल्ली पुलिस ने पोस्टर मामले में दर्ज की 25 FIR: 
दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नाम ये पोस्टर चिपकाने के मामले में पुलिस ने 25 FIR दर्ज की हैं. अधिकारियों ने बताया कि इन पोस्टर्स में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन ड्राइव (Vaccination Drive) का जिक्र कर PM मोदी की आलोचना की गई थी. दिल्ली के कई हिस्सों में पोस्टर लगाए गए थे. पुलिस को गुरुवार को इन पोस्टर्स की सूचना मिली थी.

किसके कहने पर पोस्टर लगे, जांच जारी:
इस मामले में मिली शिकायतों के आधार पर IPC की धारा-188 (सरकारी अधिकारी की ओर से जारी आदेश या नियम का उल्लंघन) और दूसरी धाराओं के तहत FIR दर्ज की गई हैं. इनमें दिल्ली के कई जिलों में प्रॉपर्टी एक्ट (Property Act) के तहत सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की धारा-3 भी शामिल है. इसमें 5 साल तक की सजा और जुर्माने का प्रावधान है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी (Senior Police Officer) ने बताया कि अगर इस मामले में और शिकायतें मिलती हैं तो और भी FIR दर्ज हो सकती हैं. अभी यह पता लगाने के लिए जांच चल रही है कि ये पोस्टर किसके कहने पर शहर भर में लगाए जा रहे थे. यह पता चलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

पूरी दिल्ली में FIR और गिरफ्तारियां:
पूर्वोत्तर दिल्ली में 3 FIR, 2 लोगों की गिरफ्तारी
पश्चिमी दिल्ली में 3 FIR, 5 लोग गिरफ्तार किए गए
बाहरी दिल्ली में 3 FIR, 3 लोग गिरफ्तार
उत्तर पश्चिमी दिल्ली में 4 FIR, 2 लोग अरेस्ट
सेंट्रल दिल्ली में 2 FIR, 4 लोग गिरफ्तार
रोहिणी में 2 FIR, साउथ दिल्ली में 2 FIR
पूर्वी दिल्ली के कल्याणपुरी में एक FIR, 4 गिरफ्तार
दक्षिण-पूर्व जिले की न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी पुलिस थाने में एक FIR
द्वारका में एक FIR, 2 लोग गिरफ्तार
उत्तरी दिल्ली में एक FIR, 1 गिरफ्तार
दक्षिण-पश्चिम दिल्ली में एक FIR, 2 अरेस्ट
शाहदरा में एक FIR

पोस्टर चिपकाने के बदले 500 रुपए मिले:
पुलिस के मुताबिक, पकड़े गए एक शख्स का कहना है कि ये पोस्टर चिपकाने के लिए उसे 500 रुपए दिए गए थे. पुलिस ने घटना के CCTV फुटेज बरामद कर लिए हैं. इसमें शामिल लोगों को पकड़ने की कोशिश की जा रही है.

और पढ़ें