ICC वनडे रैंकिंग में 16वें स्थान पर पहुंचे शिखर धवन, विराट Kohli दूसरे स्थान पर बरकरार 

ICC वनडे रैंकिंग में 16वें स्थान पर पहुंचे शिखर धवन, विराट Kohli दूसरे स्थान पर बरकरार 

ICC वनडे रैंकिंग में 16वें स्थान पर पहुंचे शिखर धवन, विराट Kohli दूसरे स्थान पर बरकरार 

दुबई: भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन श्रीलंका के खिलाफ पहले मैच में नाबाद अर्धशतकीय पारी के बाद दो पायदान के फायदे से बुधवार को जारी ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में 16वें स्थान पर पहुंच गये जबकि विराट कोहली दूसरे स्थान पर बरकरार हैं. धवन कोलंबों में खेली जा रही तीन मैचों की वनडे श्रृंखला के पहले मुकाबले में नाबाद 86 रन की मदद से 712 रेटिंग अंक तक पहुंच गये जिससे वह दो पायदान का फायदा हासिल करने में सफल रहे जबकि कोहली के 848 अंक हैं.

भारत के एक अन्य सीनियर बल्लेबाज रोहित शर्मा 817 अंक से सूची में तीसरे स्थान पर हैं जिसमें पाकिस्तान के बाबर आजम (873) शीर्ष पर हैं. रैंकिंग में जिम्बाब्वे और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की श्रृंखला, दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड के बीच तीसरा मैच तथा भारत और श्रीलंका के बीच पहले दो वनडे के नतीजों को देखा गया है.

गेंदबाजों में भारत के युजवेंद्र चहल (चार पायदान के फायदे से 20वें), श्रीलंका के वानिंदु हसारंगा (22 पायदान के फायदे से 36वें), दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी (आठ पायदान के फायदे से 39वें), आयरलैंड के सिमी सिंह (51वें स्थान पर) और जिम्बाब्वे के ब्लेसिंग मुजारबानी (70वें स्थान पर) ऊपर की ओर बढ़ने में सफल रहे.

लिविंगस्टोन मैचों की श्रृंखला में सबसे ज्यादा रन जुटाने वाले खिलाड़ी:
आईसीसी टी20 रैंकिंग में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और इंग्लैंड के मध्यक्रम बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन को काफी फायदा मिला है जो अपनी टीमों के लिये तीन मैचों की श्रृंखला में सबसे ज्यादा रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे जिसमें इंग्लैंड ने 2-1 से श्रृंखला जीती थी. विकेटकीपर बल्लेबाज रिजवान अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ सातवीं रैंकिंग पर पहुंच गये, उन्होंने श्रृंखला के अंतिम मैच में नाबाद 76 रन से कुल 176 रन जोड़े थे जिससे उन्हें चार पायदान का लाभ हुआ.

इस साल अप्रैल में जिम्बाब्वे के खिलाफ प्लेयर ऑफ द सीरीज बनने के बाद वह पहली बार शीर्ष 10 में पहुंचे. लिविंगस्टोन ने 144 पायदान की छलांग लगायी और वह 27वें स्थान पर पहुंच गये. उन्होंने चार साल पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने पदार्पण के बाद महज आठ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. 27 साल के इस खिलाड़ी ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने पहले अंतरराष्ट्रीय शतक (43 गेंद में 103 रन की पारी) से कुल 147 रन जुटाये.

और पढ़ें