Live News »

करौली के रियासतकालीन शाही कुंड में श्रमदान

करौली के रियासतकालीन शाही कुंड में श्रमदान

करौली। सार-संभाल के अभाव में जीर्ण-शीर्ण हो रहे रियासतकालीन शाही कुंड पर युवा सेवा संगठन की ओर से श्रमदान किया गया। श्रमदान में पुलिस लाइन के करीब डेढ़ सौ जवान शामिल हुए,जिन्होंने 2 घंटे पसीना बहाकर कुंड से मलबे को निकाला। इस दौरान संगठन के संयोजक बबलू शुक्ला ने बताया कि,प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छता अभियान से प्रेरित होकर यह बीड़ा उठाया गया और संगठन ने कुंड के रखरखाव का जिम्मा संभालाहै। इसी के चलते श्रमदान कार्य किया गया हैं।"

गौरतलब है कि कई दशकों पहले करौली में जल आपूर्ति का स्रोत रहा शाही कुंड अब पूरी तरह सूख चुका है। इस दौरान सीढ़ियां और झरोखे के क्षतिग्रस्त होने लगे हैं।अब परंपरागत जल स्रोत बंद होने से पानी भी नहीं रहता।

और पढ़ें

Most Related Stories

प्यार, इश्क़ और मोहब्बत..! लॉकडाउन में भी इश्क परवान पर, मालगाड़ी में बैठकर जा रहे प्रेमी जोड़े को पकड़ा

प्यार, इश्क़ और मोहब्बत..! लॉकडाउन में भी इश्क परवान पर, मालगाड़ी में बैठकर जा रहे प्रेमी जोड़े को पकड़ा

हिण्डौन सिटी: इस लॉकडाउन में एक प्रेमी जोड़े को देखकर एक शायर की शायरी की कुछ पंक्तियां चरितार्थ होती नजर आई, वो जब किसी से हो जाए तो कहीं का न छोड़े तुम्हे, प्यार इश्क़ और मोहब्बत, सब उसके नाम ही तो है. बदनाम होंगे इश्क़ में तो क्या नाम न होगा, सोच आशिकों के दिलों में ये, आम ही तो है. जब इश्क़ किया है तो ज़माने से डरना कैसा. जी हां एक ऐसा ही मामला सामने आया है करौली के हिंडौन सिटी का. जहां पर लॉक डाउन में भी इश्क परवान पर है. मालगाड़ी में बैठकर जा रहा प्रेमी जोड़े को पुलिस ने पकड़ा है.

Rajasthan Corona Updates: राजस्थान में कुल 3193 कोरोना संक्रमित, पिछले 12 घंटे में सामने आये 35 नए केस, जानिए जिलेवार आंकड़े

परिजनो की दी सूचना:
मामला करौली के ​हिण्डौन रेलवे स्टेशन का है, जहां पर प्रेमी जोड़े को मालगाड़ी से उतार कर परिजनों को सूचना दी गई. जब परिजनों से फोन पर बात की गई तो, घरवालों को  बिना सूचना दिए मालगाड़ी ट्रेन में बैठकर आने की बात सामने आई है. आगरा के यमुना ब्रिज से मालगाड़ी में प्रेमी जोड़ा जा रहा था. 

प्रेमी युगल को भेजा गंगापुर रेलवे थाना:
जानकारी के मुताबिक इन दोनों का नाम युवक सहदेव और युवती आरती बताया जा रहा है. प्रेमी युगल खुद को पति-पत्नी बता रहे है. उत्तर प्रदेश के एक मंदिर में मंगलवार को  ही शादी करने की बात कही. जीआरपी पुलिस ने हिण्डौन सिटी रेलवे स्टेशन से दोनों युवक-युवती को गंगापुर रेलवे थाना भेज दिया है.  

राजस्थान के सभी मेडिकल कॉलेजों में होगी कोरोना की जांच, चिकित्सा विभाग ने बढ़ाया जांच का दायरा 

करौली का सपूत जम्मू-कश्मीर में शहीद, महू गांव में शोक की लहर, आज आएगा पार्थिव शरीर

करौली का सपूत जम्मू-कश्मीर में शहीद, महू गांव में शोक की लहर, आज आएगा पार्थिव शरीर

करौली: राजस्थान के करौली जिले में हिण्डौन उपखंड के महू इब्राहिमपुर गांव निवासी एक जवान जम्मू कश्मीर में आतंकी हमले में शहीद हो गया. मृतक जवान जोगिंदर सिंह सोलंकी था जिसकी मौत की खबर की सूचना से महू गांव में शोक की लहर छा गई। मृतक के परिजन बिलख उठे. जानकारी के मुताबिक महू गांव निवासी पूर्व सैनिक सुरेश जाट के पुत्र जोगिंदर सिंह सेना की जाट बटालियन में जम्मू कश्मीर के तंगधार में तैनात था.

सीएम गहलोत के जन्मदिन पर राजस्थान में हुए कई कार्यक्रम, लंबी उम्र की कामना के लिए हुआ यज्ञ का आयोजन

गांव में शोक की लहर:
आतंकवादियों द्वारा किये गए ग्रेनेड हमले में दो जवान शहीद हो गए जिनमें एक करौली जिले के महू गांव निवासी जोगेन्दर भी शामिल है. जिसकी सूचना पाकर घर वालों में कोहराम मच गया. गांव में चारों तरफ शोक की शोक छा गया. शहीद जोगिंदर सिंह सोलंकी के दो बच्चे और पत्नी सविता का रो रो कर बुरा हाल हो रहा है.

कोरोना वॉरियर्स को सेना का सलाम, वायुसेना के लड़ाकू विमानों का फ्लाई पास्ट, अस्पतालों पर की गई पुष्प वर्षा

सैन्य सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार:
जोगिंदर सोलंकी के दो पुत्र हैं. बड़ा पुत्र नवीन कुमार 15 वर्ष और प्रवीण कुमार 12 वर्ष का है. शहीद जोगिंदर की शादी वर्ष 2000 में बाई जट्ट गांव निवसी सविता के साथ हुई. शहीद जोगिंदर सोलंकी की सेना में पोस्टिंग जनवरी 2004 में हुई थी. सूत्रों के अनुसार शहीद जोगेन्दर का शव दोपहर बाद जयपुर आएगा. जिसके बाद शव जोगेन्दर के गांव महू पहुचेगा. जहां उनका सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा.

जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आये भामाशाह, पहुंचा रहे है भोजन और राशन किट

जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आये भामाशाह, पहुंचा रहे है भोजन और राशन किट

हिण्डौन(करौली): कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार द्वारा किए गए लॉकडाउन की वजह से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के समक्ष खड़े हुए खाने पीने के संकट के दौर में मदद करने के लिए भामाशाह एवं समाजसेवी आगे आ रहे हैं.  

प्रदेश में तम्बाकू उत्पाद बीड़ी, गुटखा आदि बेचने पर रोक, उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई

नकद राशि जरूरतमंदों को भोजन के लिए प्रदान:
हिण्डौन नगर परिषद सभापति अरविंद जैन के नेतृत्व में जरूरतमंदों को भोजन और राशन किट पहुंचाने के लिए कार्य कर रही कोरोना वॉरियर्स टीम के सेवा कार्यों से प्रभावित होकर हिंडौन विधायक भरोसी लाल जाटव ने मदद के लिए अपने हाथ बढ़ाते हुए 31 हजार रुपए का आर्थिक सहयोग प्रदान किया है. कोरोना वॉरियर्स टीम सदस्य पत्रकार मनीष बंसल को विधायक भरोसी लाल जाटव ने 31 हजार रुपए की नकद राशि जरूरतमंदों को भोजन के लिए प्रदान की. 

850 राशन की किटों का वितरण:
इस दौरान विधायक पुत्र और कांग्रेस नेता बृजेश जाटव भी मौजूद रहे. सहयोग राशि प्रदान करने पर कोरोना वॉरियर्स टीम ने विधायक का आभार जताया है. उल्लेखनीय है कि कोरोना वॉरियर्स टीम पिछले 26 मार्च से हिंडौन नगर परिषद में जनता रसोई चलाकर 80 हजार से अधिक भोजन के पैकेट एवं 850 राशन की किटों का वितरण कर चुकी है.

सवालों के घेरे में रैपिड टेस्ट किट ! राजस्थान में रैपिड टेस्ट किट से होने वाली जांच पर अग्रिम आदेश तक रोक

निर्भया रेप मर्डर के अभियुक्तों को फांसी में शामिल मुकेश करौली निवासी, घर पर पसरा सन्नाटा

निर्भया रेप मर्डर के अभियुक्तों को फांसी में शामिल मुकेश करौली निवासी, घर पर पसरा सन्नाटा

करौली: निर्भया रेप मर्डर के अभियुक्तों को फांसी दी गई है इनमें एक अभियुक्त मुकेश करौली के समीप कल्लादह निवासी है. मुकेश और उसका भाई राम सिंह दोनों इस जगन कांड में शामिल थे राम सिंह की जेल में ही मौत हो गई थी. भद्रावती नदी किनारे स्थित मुकेश के झोपड़ी नुमा घर पर सन्नाटा पसरा है. घर पर खाली पड़ी पानी की मटकी एक चूल्हा और आंगन में पड़े पत्ते बताते हैं कि काफी समय से कोई यहां नहीं आया. जिस समय मुकेश और रामसिंह करौली से गिरफ्तार किए गए थे यहां एक कार और स्कूटर भी थे जो आज जर्जर हो चुके हैं. मुकेश के पिता की मौत हो चुकी है. जबकि मां कल्याणी घटना के बाद से ही दिल्ली रह रही है. 

आजादी के बाद देश में पहली 4 दोषियों को एक साथ फांसी, एक ही केस में चार बार जारी किये गये डेथ वारंट 

आरोपियों की हैवानियत ने करौली को सुर्खियों में ला दिया: 
कल्लादेह बस्ती के लोगों का कहना है कि आरोपी बचपन में ही करौली से चले गए, लेकिन उनकी हैवानियत ने करौली को सुर्खियों में ला दिया. अब कुकर्म करने वालों को फांसी की सजा होना कानून और न्याय की जीत है. करौली का दाग भी धुलना चाहिए. थोड़ा दूर जाने पर गांव के बाहर के लोग जरूर मुकेश के बारे में बात करते मिले. लोगों का कहना है कि मुकेश की शादी नहीं हुई थी. वो अपने तीन भाइयों के साथ दिल्ली में ही रहता था. उसकी मां कल्याणी जरूर दिल्ली आती जाती रहती थी, लेकिन मुकेश के पिता की मौत के बाद गांव में ही रहने लगी थी, जो केस की तारीखों के बाद दिल्ली ही चली गई. 

देश में निर्भया केस के बाद बदला बहुत कुछ, बलात्कारियों के खिलाफ देश का कानून हुआ सख्त 

कोरोना वायरस के चलते कैला माता का लक्खी मेला 31 मार्च तक स्थगित

कोरोना वायरस के चलते कैला माता का लक्खी मेला 31 मार्च तक स्थगित

करौली: उत्तर भारत का प्रसिद्ध कैला माता का लक्खी मेला कोरोनावायरस के चलते 31 मार्च तक स्थगित कर दिया गया है. वहीं कैला देवी मंदिर ट्रस्ट ने भी 31 मार्च तक कैला माता के दर्शन आम जनों के लिए बंद कर दिए हैं. जिससे मंदिर प्रांगण सूना हो गया. श्रद्धालु मंदिर प्रांगण के बाहर ही प्रसादी चढ़ाकर धोक लगा वापस लौट रहे हैं. 

कोरोना वायरस के चलते हाईकोर्ट ने नगर निगम चुनाव को 6 सप्ताह के लिए किया स्थगित, चुनाव आयोग को दिए निर्देश 

मेला 31 मार्च तक के लिए स्थगित: 
गौरतलब है कि 20 मार्च से उत्तर भारत का प्रसिद्ध कैला देवी लक्खी मेला शुरू होने जा रहा था. लेकिन कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश के बाद 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. आदेश के बाद आज सुबह मंगला आरती के बाद कैला माता के दर्शन आम श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए. मंदिर में आरती-पूजा आम दिनों की तरह यथावत होती रहेगी. लेकिन पूजा में केवल मुख्य पुजारी और सेवादार ही मौजूद रहेंगे.

VIDEO- Corona Impact: सभी स्मारक, नेशनल पार्क, सफारी, मेले बंद, 10 लाख से ज्यादा लोग हुए बेरोजगार 

31 मार्च तक कैलादेवी नहीं आने की भी लोगों से अपील की जा रही:
इसके साथ ही जिला प्रशासन और मंदिर प्रशासन द्वारा लगातार आमजन से अनावश्यक रूप से भीड़ एकत्रित नहीं करने, मास्क लगाने, लगातार हाथ धोने सहित सावधानियों की अपील की जा रही है. वहीं 31 मार्च तक कैलादेवी नहीं आने की भी लोगों से अपील की जा रही है. वहीं मेला स्थगित होने के कारण काफी लोगों को नुकसान का भी सामना करना पड़ रहा है. 

हिण्डौन सिटी में तेज रफ्तार का कहर, ट्रक ने बाइक सवार दो लोगों की ली जान

हिण्डौन सिटी में तेज रफ्तार का कहर, ट्रक ने बाइक सवार दो लोगों की ली जान

हिण्डौन सिटी (करौली): हिण्डौन के ग्राम भंगो के पास एक तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक पर सवार दो युवकों को कुचल दिया. दोनों ही युवकों की मौके पर मौत हो गई. सूचना पर पहुंची सदर थाना पुलिस ने मृतकों के शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सुपुर्द कर दिया. घटना के बाद चालक ट्रक को लेकर मौके से फरार हो गया. हिण्डौन सदर थाना प्रभारी विजय सिंह छोंकर ने बताया कि राजापुरा गांव निवासी जयराम जाटव एवं नीमन का पुरा निवासी रामकेश गुर्जर मोटरसाइकिल पर सवार होकर हिण्डौन की ओर आ रहे थे.

सूरजगढ़ क्षेत्र की जनता को सीएम गहलोत का तोहफा, युवाओं के लिए सरकारी कॉलेज खोले जाने की हुई घोषणा 

जांच में जुटी पुलिस:
भंगो गांव के पास तेज रफ्तार ट्रक ने मोटरसाइकिल को टक्कर मार कर युवकों को कुचल दिया. जिससे उनकी मौत हो गई. सूचना पर पहुंची सदर थाना पुलिस ने दोनों युवकों को हिण्डौन के सामान्य चिकित्सालय पहुंचाया. जहां डॉक्टरों ने जांच के बाद मृत घोषित कर दिया. सूचना पर युवकों के परिजनों के अस्पताल में भीड़ लग गई. दोनों मृतकों के पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सुपुर्द कर दिए एवं ट्रक में चालक की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की टीम रवाना की गई हैं.

सचिवालय में सीएस डीबी गुप्ता ने ली बैठक, किसानों की समस्या और उनकी मांगों का लिया फीडबैक 

VIDEO: करौली के सपोटरा थाने में जमकर छलके जाम, शराब की मस्ती का वीडियो हो रहा वायरल

करौली: जिले के सपोटरा थाने से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जहां जमकर जाम छलके हैं. थाने पर पुलिसकर्मियों ने होली खेलने के दौरान जाम खोले. इसके साथ ही डीजे की धुन पर बोतलें छलकाते हुए ठुमके भी लगाए. इस दौरान बाहरी लोग भी शराब पार्टी में शामिल रहे. अब थाने में शराब की मस्ती का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो के वायरल होने के बाद सबसे बड़ा सवाल तो यह खड़ा हो रहा है कि जब थाने में यह हाल है तो आमजन में इसको लेकर क्या संदेश जाएगा? 
 

करौली: 4 वर्षीय मासूम के साथ गांव के ही नाबालिग ने किया दुष्कर्म, लहूलुहान अवस्था में छोड़ कर हुआ फरार

करौली: 4 वर्षीय मासूम के साथ गांव के ही नाबालिग ने किया दुष्कर्म, लहूलुहान अवस्था में छोड़ कर हुआ फरार

करौली: जिले में एक शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है जहां घर के बाहर खेल रही 4 वर्षीय मासूम के साथ गांव के ही नाबालिग किशोर ने दुष्कर्म की घटना को अंजाम दे दिया. उसके बाद बालिका को लहूलुहान अवस्था में छोड़ कर फरार हो गया. उसके बाद परिजनों को जब इस बारे में जानकारी मिली तो वो उसे करौली के जिला अस्पताल में लेकर पहुंचे जहां उसका उपचार चल रहा है. वहीं परिजनों ने इस बारे में महिला थाने में शिकायत भी दर्ज करवाई है. इसके बाद पुलिस आरोपी की तलाश में जुट गई है. 4 वर्षीय मामूस से दुष्कर्म की घटना के बाद क्षेत्रवासियों में रोष व्यापत है.  

VIDEO: प्रमोशन में आरक्षण मसले पर कांग्रेस का प्रदर्शन, सीएम गहलोत ने कहा- आरक्षण पर केंद्र सरकार की मंशा सही नहीं

नाबालिग आरोपी बालिका को गोद में उठाकर खेतों में गया: 
महिला थाना अधिकारी शरीफ अली ने बताया कि मासलपुर थाना क्षेत्र के एक गांव में शनिवार को 4 वर्षीय बालिका घर के बाहर खेल रही थी. इस दौरान गांव का ही एक नाबालिक किशोर बालिका को गोद में उठाकर खेतों में ले गया. जहां मासूम के साथ किशोर ने दुष्कर्म किया और उसे लहूलुहान अवस्था में छोड़कर फरार हो गया. बालिका के काफी देर तक नहीं मिलने पर परिजनों ने उसकी तलाश की तो बालिका खेत में लहूलुहान अवस्था में मिली. जिसके बाद परिजन बालिका को लेकर करौली चिकित्सालय पहुंचे और भर्ती कराया. घटना की सूचना मिलने पर महिला थाना अधिकारी ने मामला दर्ज कर आधी रात को ही चिकित्सा बोर्ड से बालिका का मेडिकल कराया है. वहीं टीम गठित कर आरोपी की तलाश में जुटे है. 

पीएम मोदी ने दी वाराणसी को 1200 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात
 

Open Covid-19