श्रावन मास 2021: सोमवार के व्रत में इन चीजों का सेवन कर बने रहिए पूरे दिन एनर्जेटिक

श्रावन मास 2021: सोमवार के व्रत में इन चीजों का सेवन कर बने रहिए पूरे दिन एनर्जेटिक

श्रावन मास 2021: सोमवार के व्रत में इन चीजों का सेवन कर बने रहिए पूरे दिन एनर्जेटिक

जयपुर: हिंदू धर्म में सावन का महीना बेहद महत्वपूर्ण हैं. आज सावन का दूसरा सोमवार हैं, ऐसे में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करके आप उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं. ये महीना शिव को बहुत प्रिय है. सावन में शिव की पूजा कर अपनी मनोकामना बताने से सभी इच्छाएं पूरी होती हैं. सावन के महीने में श्रदालू व्रत रखते हैं. इस महीनें में खाने-पीने में विशेष ध्यान रखना होता हैं. 

व्रत करने वाले भक्तों को नमक खाना वर्जित माना जाता हैं, इसमें फलाहार किया जा सकता हैं. कुछ भक्त सोमवार को पूरे दिन भूखे रहते हैं, और सिर्फ एक टाइम का खाना खाते हैं. आइए जानते है सोमवार के व्रत में क्या खाने से बचना चाहिए, और क्या खाना चाहिए. 

सोमवार के व्रत में इन चीजों का करें सेवन:
सोमवार के व्रत की शुरुआत हेल्दी ड्रिंक के साथ करें इससे आपके शरीर में पूरे दिन एनर्जी बनी रहेगीं. पूरा दिन पानी पीते रहें, इससे आपके शरीर में ताजगी बनी रहेगीं. आप व्रत में नींबू पानी, नारियल पानी और स्मूदी का सेवन कर सकते हैं. ये चीजें हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. 

सूखे मेवे:
आप व्रत के दौरान अपने आहार में मुट्ठी भर मेवे खा सकते हैं, आप अपनी डाइट में काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट आदि का सेवन कर सकते हैं. ये चीजें पौष्टिक होने के साथ- साथ भरपूर एनर्जी देती है. 

सब्जियां:
आप व्रत के दौरान फलाहार में सब्जियों को सेवन कर सकते हैं. जिसमें आलू, लौकी, कद्दू, अरबी की सब्जी को शामिल कर सकते हैं. क्योंकि इन्हें सात्विक भोजन माना जाता है. ये चीजें शरीर को हेल्दी और एनर्जी से भरपूर रखती हैं.

फल:
किसी भी मौसम में फल से बेहतर और क्या होगा. आप अपनी डाइट में सेब, केला, तरबूज, संतरा आदि शामिल कर सकते हैं. इन चीजों के खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और डिहाइड्रेशन और थकावट महसूस नहीं होती है.

इन चीजों से करें परहेज:

चाय:
सोमवार के व्रत में खाली पेट चाय पीने से बचें. खाली पेट चाय पीने से गैस की समस्या हो सकती हैं. जिससे व्रत के दौरान आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं. 

खाली पेट ना रहें: 
व्रत में भूखे या खाली पेट रहने से गैस की परेशानी हो सकती है जिससे वजह से पेट दर्द, सिरदर्द, उल्टी और थकान महसूस हो सकती है. खाली पेट रहना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है. आप व्रत के दौरान भी समय- समय पर कुछ खाते रहें जिससे आपमें रात तक एनर्जी बनी रहेगी.

तली-भूनी चीजों से दूर रहें: 
व्रत के दौरान तली- भूनी चीजें खाने से परहेज करें. क्योंकि इस दौरान पाचन तंत्र कमजोर होता है. व्रत में इस तरह की चीजें खाने से पेट दर्द, गैस और अपच की समस्या हो सकती हैं.
 

और पढ़ें