Sirohi: जावाल के साँचीयाव माता मंदिर में विराजेगी सती माता की अनोखी प्रतिमा

सिरोही: जिला तहसील के जावाल (Jawal) के श्री साँचीयाव माता मंदिर परिसर में इस गरबा मोहत्सव में 221 किलो घी से निर्मित माता सती की प्रतिमा विराजमान होगी. जिसको लेकर प्रतिमा बनाने वाले कारीगरों द्वारा अंतिम रूप दिया जा रहा है.

आपने पत्थर और मिट्टी से तो प्रतिमाओं को बनते देखा होगा लेकिन घी से भी हूबहू भगवान की प्रतिमाओं को आकार देते हुए आप देखेंगे. प्रतिमा बनाने वाले कारीगर अपने हाथो से एक अनूठी कालाकारी का नमूना पेश करते हुए घी की प्रतिमा बनाने में लगे हुए हैं. मण्डल के वरिष्ठ सदस्य नारायण लाल सुथार के बताया कि इस बार गरबा मोहत्सव में मंदिर परिसर में 221 किलो घी से निर्मित माता सती की प्रतिमा को बनाने का काम चल रहा है.

221 किलो घी से निर्मित माता सती की प्रतिमा:

गुजरात के आंनद से आए कारीगरों की टीम पिछले तीन दिनों से मंदिर परिसर में माता की प्रतिमा को बनाने में जुटी हुई है. वहीं आज माता की प्रतिमा को आखरी रूप देने का काम चल रहा है. घी से बनी प्रतिमा को 10 दिनों तक विशेष वातावरण के अनुकूल पांडाल में कूलर और बर्फ के बीच स्थापित की जाएगी. घी से निर्मित प्रतिमाओं को देखने के लिए दूर-दराज से श्रद्धालु देखने आते हैं. 10 दिनों तक घी से बनी माता की प्रतिमा पांडाल में आकर्षण का केंद्र बनी रहेगी.