वित्त मंत्री सीतारमण IMF World Bank वार्षिक बैठक में भाग लेने मंगलवार को अमेरिका होंगी रवाना

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक में भाग लेने के लिए मंगलवार को अमेरिका के लिए रवाना होंगी. इस बैठक के दौरान वर्तमान वैश्विक आर्थिक स्थिति पर चर्चा की जाएगी.

दिग्गज हस्तियों और निवेशकों से भी मिलेंगी:
वित्त मंत्री इस दौरान जी20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के साथ बैठक भी करेंगी. इसके अलावा वह व्यापार जगत की दिग्गज हस्तियों और निवेशकों से भी मिलेंगी.

सीतारमण 11-16 अक्टूबर तक अमेरिका की अपनी छह दिन की यात्रा के दौरान अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन और विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास से अलग-अलग भेंट भी करेंगी. वह जापान, दक्षिण कोरिया, सऊदी अरब, ऑस्ट्रेलिया, भूटान, न्यूजीलैंड, मिस्र, जर्मनी, मॉरीशस, संयुक्त अरब अमीरात, ईरान और नीदरलैंड सहित कई देशों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगी.

इसके अलावा ओईसीडी, यूरोपीय आयोग और यूएनडीपी के नेताओं और प्रमुखों के साथ उनकी सीधी बैठकें भी निर्धारित हैं. एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण 11 अक्टूबर, 2022 से अमेरिका की आधिकारिक यात्रा करेंगी. 

भूमिका’ विषय पर आयोजित एक परिचर्चा में भी भाग लेंगी:
अपनी यात्रा के दौरान सीतारमण आईएमएफ और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक में भाग लेंगी और जी20 के वित्त मंत्रियों तथा केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के साथ बैठकें करेंगी. सीतारमण अपनी यात्रा के दौरान वाशिंगटन स्थित एक गैर-लाभकारी सार्वजनिक नीति संगठन- ब्रुकिंग्स इंस्टिट्यूशन में ‘भारत की आर्थिक संभावनाएं और विश्व अर्थव्यवस्था में भूमिका’ विषय पर आयोजित एक परिचर्चा में भी भाग लेंगी. सोर्स-भाषा