Live News »

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्मृति मंधाना साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्मृति मंधाना साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर

नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज से बाहर हो गई हैं. उनकी जगह अब पूजा वस्त्राकर को मौका दिया गया है. आईसीसी के अनुसार नेट प्रैक्टिस के दौरान उनके पांव के अंगूठे में गेंद लग गई है और मंधाना की वापसी एनसीए में फिजियो के आकलन के बाद तय होगी.  

दरअसल मंधाना भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उप-कप्तान हैं. इस वक्त वह अच्छी फॉर्म में हैं. उन्होंने पिछले 18 मैचों में 67.86 की औसत और 90.97 के स्ट्राइक रेट से 1018 रन बनाए हैं. मंधाना के नाम दो शतक और 10 अर्धशतक दर्ज हैं. वहीं स्मृति मंधाना की जगह टीम में शामिल हुईं पूजा वस्त्राकर ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं, जिन्हें 20 इंटरनेशनल मैचों का अनुभव है. 

बता दें कि साउथ अफ्रीका की महिला टीम और भारतीय महिला टीम के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज 9 अक्टूबर यानि आज से शुरू हो गई है. सीरीज के सभी मुकाबले बडौदा में खेले जाएंगे. इस वनडे सीरीज का दूसरा मैच 11 अक्टूबर को जबकि आखिरी वनडे मैच 14 अक्टूबर को खेला जाएगा. 
 

और पढ़ें

Most Related Stories

इतालवी तैराकी टीम की तोक्यो ओलंपिक तैयारी पर रोक, 10 और तैराक Covid-19 पॉजिटिव

 इतालवी तैराकी टीम की तोक्यो ओलंपिक तैयारी पर रोक, 10 और तैराक Covid-19 पॉजिटिव

रोम:  इटली की तैराकी टीम की तोक्यो ओलंपिक की तैयारी रोक दी गई है क्योंकि 10 और तैराक कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं. इतालवी तैराकी महासंघ ने कहा कि लिविग्नो में ऊंचाई पर बने ट्रेनिंग स्थल पर जो लोग कोविड-19 संक्रमित हुए हैं उनमें विश्व चैंपियन सिमोना क्वाडेरेला और गैब्रिएल देती भी शामिल हैं.

यह ट्रेनिंग शिविर 11 अक्टूबर को शुरू हुआ था और इसे पांच नवंबर तक चलना था लेकिन अब इसे निलंबित कर दिया गया है और टीम को पृथकवास में रखा गया है. तोक्यो खेलों को पहले ही महामारी के कारण एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया और अब यह अगले साल होंगे.

आपको बता दे कि राष्ट्रीय टीम के कम से कम 13 खिलाड़ी संक्रमित पाए गए हैं. हाल ही में सिमोना और गैब्रिएल के अलावा फेडेरिको बुरदिसो, मार्टिना रिता केरामिग्नोली, मार्को डि तुलियो, स्टीफानो डि कोला, सारा गेइली, एडवर्डो जियोर्गेटी, मातियो लेमबर्टी, एलेसियो प्रोइटी कोलोना, सिमोन साबियोनी और एलिस मिजाऊ पॉजिटिव पाए गए हैं. (सोर्स-भाषा)

{related}

टीम में बदलाव को लेकर सीएसके के कोच फ्लेमिंग और कप्तान धोनी ने कहीं ये बात!

टीम में बदलाव को लेकर सीएसके के कोच फ्लेमिंग और कप्तान धोनी ने कहीं ये बात!

अबू धाबीः चेन्नई सुपरकिंग्स के कोच स्टीफन फ्लेमिंग और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी मैचों में उनकी टीम बदलाव करते हुए युवाओं को आजमाएगी लेकिन किसी भारतीय खिलाड़ी में अभी जरूरी जोश नहीं दिखा है.

सीएसके की प्ले ऑफ में जगह बनाने की उम्मीदें लगभग खत्मः
सुपरकिंग्स की टीम 10 मैचों में सिर्फ तीन जीत के साथ अंक तालिका में आखिरी स्थान पर चल रही है और उसकी प्ले ऑफ में जगह बनाने की उम्मीदें लगभग खत्म हो चुकी हैं. टीम अपने अगले मुकाबले में 23 अक्टूबर को गत चैंपियन मुंबई इंडियन्स से भिड़ेगी. राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सात विकेट की हार के बाद जब फ्लेमिंग से पूछा गया कि समान टीम को खिलाने की टीम की नीति में बदलाव होगा तो उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह उचित है कि हम इसे बदल रहे हैं.

{related}

युवा खिलाड़ियों में नहीं दिखी चमकः 
तीन बार के चैंपियन सुपरकिंग्स के मौजूदा सत्र में खराब प्रदर्शन ने टीम के रवैये पर सवालिया निशान लगाए हैं और धोनी ने इसका बचाव करते हुए कहा कि अब तक किसी युवा खिलाड़ी ने ऐसा कुछ नहीं किया है कि बदलाव के लिए बाध्य होना पड़े. धोनी ने मैच के बाद कहा कि आप बार-बार बदलाव नहीं करना चाहते. आप नहीं चाहते कि ड्रेसिंग रूम में असुरक्षा की भावना हावी हो. साथ ही युवा खिलाड़ियों में हमने वह चमक नहीं देखी कि बदलाव के लिए बाध्य होना पड़े.

बाकी टूर्नामेंट में युवाओं को दिया जाएगा मौकाः
उन्होंने कहा कि लेकिन इन नतीजों के कारण बाकी टूर्नामेंट में युवाओं को मौका दिया जाएगा. शायद आने वाले मैचों में हम उन्हें मौका देंगे और वे बिना दबाव के खेल पाएंगे. फ्लेमिंग ने कहा कि धीमे विकेट और रॉयल्स के स्पिनरों की शानदार गेंदबाजी के कारण उनकी टीम लय हासिल नहीं कर सकी.
सोर्स भाषा

जीत के बाद स्मिथ ने की बटलर की तारीफ, कहा- वह डिविलियर्स, पोलार्ड की तरह मैच जिता सकते हैं 

जीत के बाद स्मिथ ने की बटलर की तारीफ, कहा- वह डिविलियर्स, पोलार्ड की तरह मैच जिता सकते हैं 

अबू धाबीः राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने जोस बटलर की तुलना एबी डिविलियर्स और कीरोन पोलार्ड जैसे दिग्गजों से करते हुए कहा कि फिनिशर के रूप में मैच जिताने में इंग्लैंड का यह आक्रामक बल्लेबाज किसी से कम नहीं है. रॉयल्स के स्पिनरों ने सोमवार को हुए इंडियन प्रीमियर लीग मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स को पांच विकेट पर 125 रन पर रोका जिसके बाद बटलर ने 48 गेंद में नाबाद 70 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को सात विकेट की आसान जीत दिलाई.

बटलर किसी से कम नहींः
स्मिथ ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि वह (बटलर) किसी से कम नहीं है. हम भाग्यशाली हैं कि वह हमारे साथ है. उसकी बल्लेबाजी में इतनी अधिक विविधता है. बटलर शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हैं लेकिन स्मिथ ने सुपरकिंग्स के खिलाफ उन्हें पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा. इस आस्ट्रेलियाई ने कहा कि टीम के संतुलन के लिए यह जरूरी था. स्मिथ ने कहा कि जोस शीर्ष पर अविश्वसनीय खिलाड़ी है. उसमें वे चीजें करने की क्षमता है जो डिविलियर्स, पोलार्ड और (हार्दिक) पंड्या कर सकते हैं. ये खिलाड़ी अंतिम ओवरों में आपको मैच जिता सकते हैं. 

{related}

स्मिथ व बटलर के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 98 रनों की साझेदारीः
स्मिथ ने कहा कि यह मुश्किल था (बटलर को बल्लेबाजी क्रम में नीचे करना) लेकिन यह मध्यक्रम को स्थिरता देता है. स्मिथ ने बटलर के साथ चौथे विकेट के लिए 98 रन की अटूट साझेदारी की और वह नतीजे से बेहद खुश हैं. उन्होंने कहा कि विकेट आदर्श नहीं था. मैं साझेदारी निभाने का प्रयास कर रहा था. जोस अच्छी गति से रन बना रहा था. जोखिम उठाने की कोई जरूरत नहीं थी, सिर्फ साझेदारी करनी थी, आराम से खेलो और जीत तथा दो अंक हासिल करो. इस नतीजे के बाद रॉयल्स (आठ अंक) और कोलकाता नाइट राइडर्स (10 अंक) के बीच आईपीएल प्ले आफ में जगह बनाने की जंग तेज हो जाएगी.

स्मिथ ने संजू सैमसन का किया बचावः 
स्मिथ ने संजू सैमसन का भी बचाव किया जो टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत करने के बाद अब बल्ले से जूझते नजर आ रहे हैं. सैमसन ने पहले दो मैचों में आक्रामक अर्धशतक बनाए लेकिन फिलहाल वह दोहरे अंक में पहुंचने में भी जूझ रहे हैं. सुपरकिंग्स के खिलाफ तो वह खाता भी नहीं खोल पाए. आस्ट्रेलिया के इस पूर्व कप्तान ने सुपरकिंग्स के बल्लेबाजों को खुलकर रन बनाने का मौका नहीं देने के लिए अपने स्पिनरों श्रेयस गोपाल और राहुल तेवतिया की भी तारीफ की.
सोर्स भाषा

कोलोन चैंपियनशिप: जॉनसन ने सिलिच को 6-2, 6-2 से हराया

 कोलोन चैंपियनशिप: जॉनसन ने सिलिच को 6-2, 6-2 से हराया

कोलोन: कोलोन चैंपियनशिप में स्टीव जॉनसन ने पूर्व अमेरिकी ओपन चैंपियन मारिन सिलिच को हराकर कोलोन टेनिस चैंपियनशिप के दूसरे दौर में जगह बनाई है. आपको बता दे कि जॉनसन ने 7-6, 6-4 से जीत दर्ज की है. दूसरे दौर में उनका मुकाबला सोमवार को दामिर जुमहुर और अलेक्सांद्रो डेविडोविच फोकिना के बीच होने वाले मैच के विजेता के रुप में होगा. 

आठवें वरीय एड्रियन मनारिनो ने एलेक्सेई पोपिरिन को 6-2, 6-2 से हराया है. अगले दौर में उनका सामना मियोमिर केसमानोविच से होगा. जापान के योशिहितो निशिओका ने ब्रिटेन के काइल एडमंड को 6-4, 6-0 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया है जहां उनका सामना सातवें वरीय यान लेनार्ड स्ट्रुफ और मार्को सेचिनातो के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा. सभी को बेसब्री से इंतजार है. (सोर्स-भाषा)

{related}

सुपर ओवर के लिए जाते समय नाराज और निराश था: क्रिस गेल

सुपर ओवर के लिए जाते समय नाराज और निराश था:  क्रिस गेल

दुबई: किंग्स इलेवन पंजाब के आक्रामक बल्लेबाज क्रिस गेल ने खुलासा किया है कि मुंबई इंडियन्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग मैच के दौरान नियमित ओवरों में जीत की स्थिति में होने के बावजूद जब उन्हें सुपर ओवर खेलने उतरना पड़ा तो वह नाराज और निराश महसूस कर रहे थे. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को अंतिम गेंद पर हराने के बाद किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने मुंबई के खिलाफ मैच को भी अंतिम गेंद तक खींच दिया जिसके बाद दो सुपर ओवर में मैच का नतीजा निकला और जीत उनके नाम रही. 

दूसरे सुपर ओवर में 11 रन का पीछा करते हुए गेल ने ट्रेंट बोल्ट की पहली गेंद पर छक्का जड़ा जिसके बाद मयंक अग्रवाल ने लगातार दो चौकों के साथ किंग्स इलेवन को लगातार दूसरी जीत दिलाई है.आईपीएलटी-20 कॉम पर मैच के बाद के शो में गेल ने अग्रवाल और मोहम्मद शमी से कहा कि मैं नर्वस नहीं था, मैं थोड़ा नाराज और निराश था कि हमने अपने आप को इस स्थिति में डाल दिया था लेकिन यह क्रिकेट का खेल है और इस तरह की चीजें होती हैं.

उन्होंने कहा कि यहां तक कि जब हम बल्लेबाजी के लिए जा रहे थे (दूसरे सुपर ओवर में) आपने मेरे से पूछा कि कौन पहली गेंद का सामना करेगा, तो मैंने कहा कि मयंक तुम मेरे से यह सवाल पूछ रहे हो? पहली गेंद का समना बॉस (गेल स्वयं को यूनिवर्सल बॉस कहते हैं) ही करेगा. पंजाब के लिए शमी ने पहले सुपर ओवर में शानदार गेंदबाजी करते हुए पांच रन के स्कोर का बचाव किया जिसके बाद दूसरे सुपर ओवर में क्रिस जोर्डन ने 11 रन दिए. 

गेल ने कहा कि मेरे लिए मैन आफ द मैच शमी हैं. रोहित (शर्मा) और क्विंटन डिकॉक को छह रन बनाने से रोकना शानदार है.  उसने बेहतरीन काम किया. गेल ने कहा कि मैंने नेट्स पर आपका सामना किया है और मुझे पता है कि आप यॉर्कर फेंक सकते हो और काफी अच्छी तरह फेंक सकते हो, आज वह आया और नतीजा दिया और हमें मैच में वापसी दिलाई. इस बार ये ट्रॉफी किसके नाम रहेगी ये देखना बेहद ही रोमांचक होगा. (सोर्स-भाषा)

{related} 
 

DC टीम में प्रवीण दुबे की एंट्री, फ्रेक्चर से घायल अमित मिश्रा की तर्ज पर मिली जगह

  DC टीम में प्रवीण दुबे की एंट्री, फ्रेक्चर से घायल अमित मिश्रा की तर्ज पर मिली जगह

दुबई:  दिल्ली कैपिटल्स ने सोमवार को कर्नाटक के लेग स्पिनर प्रवीण दुबे को टीम में मौका दिया है. आपको बता दे कि इस वक्त अनुभवी स्पिनर अमित मिश्रा अंगुली में फ्रेक्चर से जूझ रहे है और इसी कारण इंडियन प्रीमियर लीग से बाहर हो गए है. जिसके बाद प्रवीण दुबे की टीम में एंट्री हो गई है. कर्नाटक के 27 साल के लेग स्पिनर दुबे ने अपनी घरेलू टीम की ओर से 14 टी20 मैचों में 16 विकेट चटकाए हैं और इस दौरान 6.87 रन प्रति ओवर की गति से रन दिए है.

प्रेस रिलीज के अनुसार ड्रीम 11 इंडियन प्रीमियर लीग के बाकी बचे टूर्नामेंट में अमित मिश्रा के विकल्प के तौर पर 27 साल के लेग स्पिनर प्रवीण दुबे को अनुबंधित करने की दिल्ली कैपिटल्स आज घोषणा करता है. शारजाह में तीन अक्टूबर को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच के दौरान मिश्रा के दायें हाथ की अंगुली में चोट लग गई थी जिसके कारण वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए है. 

रिलीज के अनुसार 37 साल के इस गेंदबाज की सर्जरी हुई और फिलहाल वह चोट से उबर रहा है. दिल्ली की टीम अंक तालिका में शीर्ष पर चल रही है और मंगलवार को उसे किंग्स इलेवन पंजाब से भिड़ना है. दुबे की टीम में मौजुदगी कितना कमाल दिखा पाती है ये तो वक्त ही बता पाएगा. (सोर्स-भाषा)

{related}

मलिंगा की जिम्मेदारी बुमराह ने संभाल ली है: किरॉन पोलार्ड

 मलिंगा की  जिम्मेदारी बुमराह ने  संभाल ली है: किरॉन पोलार्ड

दुबई: मुंबई इंडियन्स के आलराउंडर कीरोन पोलार्ड का मानना है कि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका के लसिथ मलिंगा से जिम्मेदारी ले ली है और चार बार की चैंपियन टीम के गेंदबाजी आक्रमण के आका बन गए हैं. बुमराह (24 रन पर तीन विकेट) ने निर्धारित 20 ओवर में लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल और निकोलस पूरण के विकेट चटकाने के बाद किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से सुपर ओवर में शानदार गेंदबाजी करते हुए सिर्फ पांच रन दिए थे. 

हालांकि बुमराह का यह प्रदर्शन टीम के काम नहीं आया और मोहम्मद शमी ने भी शानदार गेंदबाजी करते हुए मैच को दूसरे सुपर ओवर में खींचा जहां किंग्स इलेवन पंजाब ने जीत दर्ज की. पोलार्ड ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि वे विश्व स्तरीय क्रिकेटर है और लंबे समय तक विभिन्न प्रारूपों में नंबर एक गेंदबाज रहे है. उसने काफी सीखा है और मुंबई इंडियन्स के लिए काफी प्रगति की है. हम उसके साथ सहज हैं. उन्होंने कहा कि कुछ साल पहले हमारे पास फिट लसिथ मलिंगा थे और अब उसने (बुमराह ने) यह जिम्मेदारी ले ली है. 

आपको बता दे कि आईपीएल के सबसे सफल गेंदबाज मलिंगा ने निजी कारणों से इस साल आईपीएल में नहीं खेलने का फैसला किया है. पहले सुपर ओवर में कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक मुंबई को जीत तक पहुंचाने में नाकाम रहे. दूसरे सुपर ओवर में पोलार्ड और हार्दिक पंड्या की बदौलत गत चैंपियन टीम ने 11 रन बनाए लेकिन पंजाब की टीम ने लक्ष्य हासिल कर लिया था. 

पोलार्ड ने कहा कि बेशक फैसला करने के लिए लोग मौजूद थे, बेशक इन चीजों को देखकर हम कह सकते हैं कि हमने कहां मैच गंवाया लेकिन हमने क्रिकेट का काफी अच्छा खेल दिखाया है. हमने अच्छी बल्लेबाजी की है साथ ही लोगों का दिल भी जीता है. 

मुंबई ने मौजूदा सत्र में दूसरा मैच सुपर ओवर में गंवाया है. इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने भी उन्हें सुपर ओवर में हराया था. इस हार के साथ मुंबई का लगातार पांच जीत का क्रम भी टूट गया और टीम 12 अंक के साथ दूसरे स्थान आ चुकी है. अपनी टीम के लिए दूसरा सुपर ओवर डालने वाले पंजाब के तेज गेंदबाज क्रिस जोर्डन विजेता टीम का हिस्सा बनकर खुश हैं.

जोर्डन ने कहा कि मुझे लगता है कि इस सत्र में हमने अपने काफी मैच जिस तरह खेले उस तरह हम आसानी से विजेता टीम हो सकते थे. उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हुआ.  मुझे लगता है कि पिछले दो मैचों में हमने जिस तरह एक टीम के रूप में भावना और एकजुटता दिखाई उसमें फ्रेंचाइजी किसी से पीछे नहीं है. 

इस तेज गेंदबाज ने कहा कि खुशी है कि अब भाग्य थोड़ा हमारा साथ दे रहा है लेकिन हम इसी से संतुष्ट नहीं हो सकते. जोर्डन ने दूसरे सुपर ओवर में 11 रन दिए. इसके बाद क्रिस गेल ने ट्रेंट बोल्ट की पहली गेंद पर छक्का जड़ा जबकि मयंक अग्रवाल ने लगातार दो चौके मारे जिससे पंजाब की टीम ने जीत दर्ज की. (सोर्स-भाषा)

{related}

स्टार धावक योहान ब्लेक ने धोनी पर साधा निशाना, कहा-उनकी पसंद बेहद खराब 

स्टार धावक योहान ब्लेक ने धोनी पर साधा निशाना, कहा-उनकी पसंद बेहद खराब 

शारजाह: दिल्ली कैपिटल्स की इंडियन प्रीमियर लीग में शनिवार को चेन्नई सुपरकिंग्स पर रोमांचक जीत के बाद जमैका में बैठे स्टार फर्राटा धावक योहान ब्लेक ने रविंद्र जडेजा से अंतिम ओवर कराने के महेंद्र सिंह धोनी के फैसले पर सवाल उठाते हुए कहा कि पिछले काफी समय में यह उनका सबसे बदतर फैसला है. संभवत: सभी की पसंद कैरेबियाई स्टार ड्वेन ब्रावो थे लेकिन ब्लेक को यह जानकारी नहीं थी कि डेथ ओवर की गेंदबाजी का यह विशेषज्ञ चोटिल होने के कारण अंतिम ओवर फेंकने के लिए मैदान में नहीं आ सका.

धोनी का अंतिम ओवर जडेजा से कराना खराब फैसलाः
ब्लेक ने ट्विटर पर पोस्ट वीडियो में पूछा कि मुझे लगता है कि लंबे समय में यह धोनी का सबसे बदतर फैसला है. धोनी, अंतिम ओवर जडेजा से कराना खराब फैसला था. ब्रावो को क्या हुआ था?.  विश्व चैंपियनशिप की 100 मीटर दौड़ के सबसे कम उम्र के चैंपियन ब्लेक ने ट्वीट किया कि खराब, बेहद खराब पसंद महेंद्र सिंह धोनी. आप बायें हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ जडेजा से गेंदबाजीं नहीं करा सकते.

{related}

अंतिम ओवर जडेजा से कराने के पक्ष में नहीं थे ब्लेकः
ब्लेक को हालांकि बाद में अहसास हुआ कि ब्रावो चोटिल थे. वेस्टइंडीज के इस आलराउंडर को ग्रोइन में चोट लगी और वह कुछ दिन या कुछ हफ्तों के लिए टूर्नामेंट से बाहर हो सकते हैं. लेकिन इसके बावजूद ब्लेक अंतिम ओवर जडेजा से कराने के पक्ष में नहीं थे. दिल्ली की टीम को अंतिम ओवर में जीत के लिए 17 रन बनाने थे जो उसने एक गेंद शेष रहते बना लिए.

मैदान पर मौजूद थे शेन वाटसनः
ब्लेक ने कहा कि मुझे पता चला कि ब्रावो चोटिल था लेकिन मैं फिर भी जडेजा को गेंद नहीं दूंगा जबकि मैदान पर शेन वाटसन मौजूद है. आस्ट्रेलिया के अनुभवी खिलाड़ी वाटसन हालांकि पिछले कुछ वर्षों से बल्लेबाज के रूप में ही खेल रहे हैं.
ब्लेक ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि जब हम खेल को इतना अधिक प्यार करते हैं तो ऐसा ही होता है. भारत के सभी लोगों को मेरा प्यार. क्रिकेट के खेल का समर्थन करते रहिए और लुत्फ उठाते रहे जिससे हम इतना प्यार करते हैं.
सोर्स भाषा