10 हजार में 1 करोड़ के सोने की तस्करी ! दुबई से लेकर भारत तक जुड़े हैं तस्करों के तार

10 हजार में 1 करोड़ के सोने की तस्करी ! दुबई से लेकर भारत तक जुड़े हैं तस्करों के तार

जयपुर: जयपुर एयरपोर्ट पर तस्करी कर लाए गए 32 किलो सोने के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. जानकारी के मुताबिक 1 करोड़ रुपए के सोने की डिलीवरी करने वाले एक व्यक्ति को 10 से 15 हजार रुपए दिए जाते हैं. यह खुलासा कस्टम अधिकारियों द्वारा तस्करों से की गई पूछताछ में हुआ है. 

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों से मुठभेड़ के दौरान एक आतंकी ढेर, दो जवान घायल 

सभी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा: 
जयपुर एयरपोर्ट पर शुक्रवार देर रात सोने की तस्करी करते हुए पकड़े गए सभी 14 आरोपियों को आज आर्थिक मामलों की विशेष अदालत में पेश किया गया. जहां सभी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया. कस्टम विभाग के अधिकारियों ने सभी तस्करों से प्राथमिक पूछताछ कर कोर्ट के समक्ष प्राथमिक सबूत भी पेश किए. सेंट्रल बोर्ड ऑफ इन डायरेक्ट टैक्सेज एंड कस्टम्स (सीबीआईसी) मामले की सीधी निगरानी कर रहा है.

पूछताछ में महत्वपूर्ण जानकारियां सामने आई: 
कस्टम विभाग के सूत्रों के मुताबिक सभी 14 आरोपियों से पूछताछ में महत्वपूर्ण जानकारियां सामने आई हैं. जिन 14 लोगों को तस्करी के मामले में गिरफतार किया गया है, वे इरादतन तस्कर नहीं हैं. सभी 14 लोग राजस्थान के अलग-अलग जिलों के रहने वाले हैं. सभी खाड़ी देशों में कामकाज के सिलसिले के आते-जाते रहते हैं. सभी को भारत में सोना लाने के लिए 10 से 15 हजार रुपए और टिकट का भुगतान करने का लालच दिया गया था. जिसके बाद सभी अपने साथ सोना ले आए. प्रत्येक व्यक्ति अपने साथ करीब 1 करोड़ रुपए कीमत का सोना लेकर आया था. पूछताछ में उन्होंने उन लोगों की भी पहचान बताई है, जिन्होंने उन्हें सऊदी से जयपुर ले जाने के लिए सोना दिया था. इसके साथ ही उन्होंने उस व्यक्ति के बारे में भी जानकारी दी जो उनसे जयपुर में सोने की डिलीवरी लेने वाला था. हालांकि कस्टम विभाग अब यह जांच कर रहा है कि तस्करों द्वारा दी गई जानकारी सही है या गलत.

VIDEO: कोविड फ्री होने की राह पर संवेदनशील परकोटा, जयपुर के रामगंज में अब सिर्फ तीन एक्टिव केस

नेटवर्क जयपुर सहित देश के कई अन्य शहरों के बड़े व्यापारियों से जुड़ा: 
पूछताछ में यह भी खुलासा हुआ है कि तस्करी का सोना भेजने वाले लोगों का नेटवर्क जयपुर सहित देश के कई अन्य शहरों के बड़े व्यापारियों से जुड़ा हुआ है. विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तस्करों ने जयपुर के भी कुछ बड़े सराफा कारोबारियों का नाम लिया है. जिसकी जांच की जा रही है. जयपुर से ही अन्य शहरों के लिए सोना सप्लाई किया जाना था. अब प्रकरण में आगामी जांच सीबीआईसी कर रहा है और इस मामले में जल्द ही अन्य खुलासे होने की उम्मीद है. 

...काशीराम चौधरी, फर्स्ट इंडिया न्यूज, जयपुर

और पढ़ें