Live News »

उत्तराखंड में बर्फबारी का दौर जारी, बर्फ की चादर से ढके पहाड़

उत्तराखंड में बर्फबारी का दौर जारी, बर्फ की चादर से ढके पहाड़

नई दिल्ली: माह चल रहा है मार्च, लेकिन बर्फबारी का दौर अब भी जारी है. मार्च माह में जनवरी जैसी बर्फबारी हो रही है. हम बात कर रहे है उत्तराखंड के चमोली की. जहां पर मार्च माह में जनवरी जैसी सर्दी पड़ रही है. बद्रीनाथ, औली समेत जिले के ऊंचाई वाली जगहों पर लगातार बर्फबारी का दौर जारी है. चमोली जनपद में होली से पहले बर्फ की होली नजर आ रही है. बर्फ की सफेद चादर ही चादर नजर आ रही है. मानो जैसे वादियों ने बर्फ की होली खेली हो.

International Women Day: राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत इन नेताओं ने दीं शुभकामनाएं और बधाई, नारी शक्ति को किया सलाम

पहाड़ों में रुक-रुक कर बर्फबारी:
हरे-भरे नजर आने वाली पहाडियां एक बार फिर सफेद बर्फ की चादर से ढक चुके हैं. चारों तरफ केवल बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है. पहाड़ों, हरे-भरे पेड़-पौधों, गाड़ियों और मकानों पर केवल बर्फ ही बर्फ दिखाई दे रही है. गुरुवार शाम से  जारी है. शनिवार को भी चमोली के बद्रीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, औली, नीति घाटी, माणा घाटी, थराली विकासखंड, पोखरी विकासखंड, गैरसैण, दशोली के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लगातार हिमपात नजर आया.

आधी आबादी की अधूरी उम्मीदें, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर फर्स्ट इंडिया की स्पेशल रिपोर्ट

सफेद बर्फ की मोटी चादर:
वहीं बद्रीनाथ प्रसिद्ध धाम पर बर्फबारी का नजारा नजर आया. इस बार होली पर्व के लिए भगवान विष्णु के धाम बद्रीनाथ ने सफेद बर्फ की मोटी चादर ओढ़ ली है. वहीं मार्च के माह में इतनी बर्फबारी से सुरक्षाकर्मियों को भी परेशानियों का सामना करना पड रहा है.

और पढ़ें

Most Related Stories

उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी से जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त, 200 गांवों का टुटा संपर्क

उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी से जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त, 200 गांवों का टुटा संपर्क

देहरादून: देशभर में सर्दी का सितम जारी है. उत्‍तर भारत के कई भागों में बारिश और बर्फबारी होने से जनजीवन अस्‍त व्‍यस्‍त हो गया है. उत्तराखंड में ताजा बर्फबारी से कई राजमार्ग बंद हो गए हैं. पिछले 24 घंटों से उत्तराखंड में पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश से शीत का प्रकोप बढ़ा है. 

दरअसल चमोली, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ में पर्वतीय क्षेत्रों को जोड़ने वाले सम्पर्क मार्ग बर्फबारी के कारण बंद हैं. राज्यभर में करीब 200 गांवों का जिला मुख्यालयों से सम्पर्क कट गया है. सुदूरवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों को बिजली, पानी की आपूर्ति बाधित होने से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जिला प्रशासन सड़कों पर जमा बर्फ को हटाने के साथ ही बिजली और पानी की आपूर्ति सुचारू बनाने के लिए जुटा हुआ है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में आज इस मौसम की सबसे अधिक बर्फबारी हुई. भारी बर्फबारी के कारण बहुत से मार्ग अवरूद्ध हो गये. मौसम विभाग ने ऊंचाई वाले इलाकों में वर्षा और हिमपात तथा मैदानी इलाकों में बारिश का अनुमान व्‍यक्‍त किया है. 

उत्तराखंड में 12वीं और 10वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर कार्यक्रम जारी

उत्तराखंड में 12वीं और 10वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर कार्यक्रम जारी

रामनगर: उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद ने भी 12वीं और 10वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर कार्यक्रम जारी कर दिया है. 12वीं बोर्ड की परीक्षा दो मार्च 2020 और 10वीं बोर्ड परीक्षाएं 3 मार्च से लेकर 25 मार्च तक चलेंगी. आज बोर्ड ऑफिस ने परीक्षा तिथि की घोषणा के साथ ही परीक्षा स्कीम भी जारी की है. परीक्षा नियंत्रण समिति की बैठक में ये फैसला लिया गया. 

दरअसल इस साल करीब कुल पौने 3 लाख बच्चे बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल होंगे. आकंडों के मुताबिक 10वीं की बोर्ड में इस साल डेढ़ लाख छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे. जबकि 12वीं में एक लाख 20 हजार बच्चों ने परीक्षा देनी है. बता दें कि पिछले साल उत्तराखंड बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में करीब 2.5 लाख से अधिक छात्रों ने परीक्षा दी थी. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं एक मार्च से शुरू होकर 26 मार्च तक चली थीं. जिसका परिणाम 30 मई 2019 को घोषित हुआ था. लोकसभा चुनाव होने के चलते मूल्यांकन 20 अप्रैल से चार मई के बीच हुआ था. मूल्यांकन देर से होने के कारण रिजल्ट 30 मई को जारी किया गया था. 

Open Covid-19