उदयपुर सोनिया गांधी ने पार्टी में सुधारों के लिए कार्यबल और सलाहकार समूह बनाने की घोषणा की

सोनिया गांधी ने पार्टी में सुधारों के लिए कार्यबल और सलाहकार समूह बनाने की घोषणा की

 सोनिया गांधी ने पार्टी में सुधारों के लिए कार्यबल और सलाहकार समूह बनाने की घोषणा की

उदयपुर: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी में बड़े सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए रविवार को एक समग्र कार्यबल और कांग्रेस कार्य समिति के सदस्यों की मौजूदगी वाला सलाहकार समूह बनाने का फैसला किया. उनका कहना है कि सलाहकार समूह सामूहिक निर्णय लेने वाली इकाई नहीं होगी, बल्कि इसके माध्यम से उन्हें वरिष्ठ नेताओं के अनुभव का लाभ मिलेगा.

कांग्रेस के चिंतन शिविर के समापन के अवसर पर सोनिया ने इस शिविर को बहुत सार्थक और उपयोगी करार दिया. उन्होंने कहा कि हम गांधी जयंती के अवसर पर कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत करेंगे. हममें से सब लोग इसमें भाग लेंगे. यात्रा का मकसद सामाजिक सद्भाव को मजबूत करना और संविधान के उन बुनियादी मूल्यों की रक्षा करना है जिस पर हमला हो रहा है.

उन्होंने बताया कि 15 जून से जिला स्तर पर जन जागरण अभियान का दूसरा चरण आरंभ होगा जिसमें बेरोजगारी और महंगाई के मुद्दों को पुरजोर ढंग से उठाया जाएगा. सोनिया गांधी ने कहा कि एक समग्र कार्य बल बनेगा जो उन आंतरिक सुधारों की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा जिन पर इस चिंतन शिविर में चर्चा हुई है. ये सुधार 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर किए जाएंगे तथा इनमें संगठन के सभी पहलुओं को समाहित किया जाएगा.

उनके अनुसार, कार्य बल की रूपरेखा के बारे में अगले दो-तीन दिनों में अधिसूचित कर दिया जाएगा. सोनिया गांधी ने कहा कि मैंने यह भी फैसला किया है कि कांग्रेस कार्य समिति के लोगों को लेकर एक सलाहकार समूह बनाया जाएगा जो मेरी अध्यक्षता में नियमित रूप से बैठक करेगा और राजनीतिक मुद्दों और पार्टी के समक्ष खड़ी चुनौतियों पर चर्चा करेगा.

उन्होंने कहा कि हम सीडब्ल्यूसी की बैठकें भी समय समय पर करते हैं और इसी जारी रखेंगे. नया समूह सामूहिक निर्णय लेने वाली कोई इकाई नहीं होगी, लेकिन इससे वरिष्ठ साथियों के अनुभव का लाभ उठाने में मदद मिलेगी. इसे भी जल्द अधिसूचित किया जाएगा. पार्टी को भविष्य में मजबूती प्रदान करने के लिए उठाए गए कदमों के बीच सोनिया गांधी ने कहा कि साथियों, आप लोगों को शुभकामनाएं देना चाहती हूं. हम इससे उबरेंगे. यह हमारी प्रतिबद्धता है. यह हमारा नवसंकल्प है. कांग्रेस का एक नया उदय होगा. यह हमारा नवसंकल्प होगा.(भाषा) 
 

और पढ़ें