देश में 2 से 18 साल वालों को भी जल्द मिलेगी वैक्सीन, DCGI ने दी कोवैक्सीन के ट्रायल को मंजूरी

देश में 2 से 18 साल वालों को भी जल्द मिलेगी वैक्सीन, DCGI ने दी कोवैक्सीन के ट्रायल को मंजूरी

नई दिल्ली: देश में बच्चों के कोरोना वैक्सीन ट्रायल (Covaxin vaccine for children) पर बड़ी खबर आई है. गुरुवार को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोवैक्सीन को 2 से 18 साल के बच्चों पर ट्रायल की मंज़ूरी दे दी है. कोरोना कहर के बीच ऐसा कहा जा रहा है कि इसकी तीसरी लहर में सबसे अधिक बच्चे प्रभावित होंगे. मगर अब राहत की खबर है कि भारत में जल्द ही बच्चों के लिए वैक्सीन मिल जाएगी, क्योंकि इसके वैक्सीन के ट्रायल की मंजूरी मिल गई है. 

पहले कोरोना वैक्सीन पर निगाह रखने वाली सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने इसके ट्रायल की सिफारिश की थी. जानकारी के अनुसार, भारत बायोटेक 525 बच्चों पर ट्रायल करेगा. ये 2 से 18 साल के बच्चों पर किया जा रहा कोवैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल का फेज़ 2 और फेज़ तीन होगा (Covaxin Phase 2 trial for age 2 to 18). ट्रायल के दौरान वैक्सीन का डोज़ 28 दिनों के अंतर पर दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि यह परीक्षण दिल्ली एवं पटना के एम्स और नागपुर स्थित मेडिट्रिना चिकित्सा विज्ञान संस्थान समेत विभिन्न स्थानों पर किया जाएगा.

कोरोना की तीसरी लहर में बच्चे ज्यादा प्रभावित होंगे:
आपको बता दें कि भारत में अभी लोग कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहे हैं. अब  एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि भारत में अभी कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी और इसमें बच्चों पर सबसे ज्यादा प्रभाव होगा. यह चिंता इसलिए भी बढ़ जाती है, क्योंकि बच्चों के लिए देश में अबतक एक भी वैक्सीन नहीं है. मगर अब राहत की खबर है कि भारत में जल्द ही बच्चों के लिए वैक्सीन मिल जाएगी. 

और पढ़ें