वाशिंगटन South Korea का दावा, North Korea ने नए परमाणु परीक्षण की तैयारी की पूरी

South Korea का दावा, North Korea ने नए परमाणु परीक्षण की तैयारी की पूरी

South Korea का दावा, North Korea ने नए परमाणु परीक्षण की तैयारी की पूरी

वाशिंगटन: दक्षिण कोरिया के शीर्ष राजनयिक ने मंगलवार को दावा किया कि उत्तर कोरिया ने एक नए परमाणु परीक्षण की तैयारी पूरी कर ली है और देश के शीर्ष नेतृत्व द्वारा लिये गये राजनीतिक निर्णय ही इसे रोका जा सकता है.

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन से यहां बातचीत के बाद दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री पार्क जिन ने कहा कि उत्तर कोरिया अगर इस दिशा में आगे बढ़ता है तो उसे इसकी कीमत चुकानी होगी. संदेह है कि वह आने वाले दिनों में सातवां परमाणु परीक्षण कर सकता है

मुझे लगता है कि इससे केवल हमारी जवाबी कार्रवाई बढ़ेगी और अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध भी बढ़ाए जाएंगे: 

पार्क ने कहा कि उत्तर कोरिया ने एक और परमाणु परीक्षण की तैयारी पूरी कर ली है और मुझे लगता है अब केवल एक राजनीतिक फैसला किया जाना है. इससे पहले, अमेरिका और दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने कहा था कि उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण की तैयारी पूरी करने के करीब है. पार्क ने कहा कि अगर उत्तर कोरिया एक और परमाणु परीक्षण करता है, तो मुझे लगता है कि इससे केवल हमारी जवाबी कार्रवाई बढ़ेगी और अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध भी बढ़ाए जाएंगे.

उत्तर कोरिया के लिए बिना किसी पूर्व शर्त के वार्ता का रास्ता खुला: 

प्रतिबंधों के अलावा पार्क ने नहीं बताया कि उत्तर कोरिया को इसकी और क्या कीमत चुकानी पड़ेगी और ना ही संबंध में कोई विस्तृत जानकारी दी कि कोई अवरोध नीति उसे कैसे रोक सकती है. हालांकि, ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगी दक्षिण कोरिया तथा जापान जवाबी कार्रवाई के रूप में अपनी सेना की तैनाती में महत्वपूर्ण फेरबदल करेंगे. 

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, दबाव बना रहेगा, यह जारी रहेगा और जैसा उचित होगा, इसे बढ़ाया जाएगा. पार्क और ब्लिंकन दोनों ने जोर देकर कहा कि उत्तर कोरिया के लिए बिना किसी पूर्व शर्त के वार्ता का रास्ता खुला है. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें