मैड्रिड Spanish Football League: स्पेनिश लीग 17 सत्र के बाद मेस्सी के बिना शुरू होगी

Spanish Football League: स्पेनिश लीग 17 सत्र के बाद मेस्सी के बिना शुरू होगी

Spanish Football League: स्पेनिश लीग 17 सत्र के बाद मेस्सी के बिना शुरू होगी

मैड्रिड: स्पेनिश फुटबॉल लीग का इस सप्ताहांत जब नया सत्र शुरू होगा तो पिछले 17 वर्षों में पहली बार महान खिलाड़ी लियोनल मेस्सी इसका हिस्सा नहीं होंगे. मेस्सी स्पेनिश लीग ला लीगा में सबसे अधिक गोल करने वाली खिलाड़ी हैं. वर्ष 2004 के बाद बार्सीलोना की टीम पहली बार मेस्सी के बिना खेलेगी क्योंकि वित्तीय संकट के कारण टीम अर्जेन्टीना के खिलाड़ी से नया अनुबंध नहीं कर पाई. मेस्सी जब पिछली बार इस लीग का हिस्सा नहीं थे तब डिएगो सिमियोन, जिनेदिन जिदान और लुई एनरिके जैसे खिलाड़ी कोचिंग की जगह इस लीग में खेल रहे थे.

उस समय रीयाल मैड्रिड के फारवर्ड विनिसियस जूनियर और एटलेटिको मैड्रिड के फारवर्ड जोओ फेलिक्स सिर्फ चार साल के थे. बार्सीलोना के पूर्व खिलाड़ी नेमार किशोरावस्था में प्रवेश कर रहे थे और उन्होंने ब्राजील के क्लब सांतोस की युवा टीम के साथ पहला करार किया था. रीयाल मैड्रिड के काइलान एमबापे उस समय सिर्फ पांच साल के थे और किसी को नहीं पता था कि वह फुटबॉल की दुनिया में सुर्खियां बटोरेंगे. मेस्सी के पदार्पण करने से पहले के दशक में बार्सीलोना की टीम सिर्फ दो बार लीग खिताब जीत पाई. अगले 17 सत्र में बार्सीलोना की टीम 10 बार चैंपियन बनी. इस दौरान मेस्सी ने रिकॉर्ड आठ बार लीग में सर्वाधिक गोल करने का कारनामा किया. उन्होंने प्रतियोगिता के 520 मैचों में 474 गोल दागे.

 

मेस्सी के पदार्पण करने के तीन साल बाद बार्सीलोना से जुड़े अनुभवी कप्तान गेरार्ड पिक ने कहा कि जब आप इतिहास के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को गंवा देते हैं तो आपको वास्तविकता का सामना करना होता है और समझना होगा है कि आपने टीम का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा खो दिया है. उसने काफी गोल किए और काफी गोल करने में मदद की. 

और पढ़ें