जयपुर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी बोले, बजट के दिन दिए गए आईफोन का उपयोग करें भाजपा विधायक

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी बोले, बजट के दिन दिए गए आईफोन का उपयोग करें भाजपा विधायक

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी बोले, बजट के दिन दिए गए आईफोन का उपयोग करें भाजपा विधायक

जयपुर: राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी ने सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायकों को निर्देश दिया कि वे बजट के दिन उन्हें उपलब्ध करवाए गए आईफोन का उपयोग करें. जोशी ने कहा कि विधानसभा की प्रक्रिया को कागज रहित' करने की कोशिश के तहत ये फोन दिए गए थे. उल्लेखनीय है कि 23 फरवरी को विधानसभा में बजट पेश किए जाने के बाद सदन के सभी 200 विधायकों को एक ब्रीफकेस के साथ आईफोन-13 दिया गया था.

हालांकि भाजपा ने तय किया कि राज्य सरकार पर पड़ने वाले वित्तीय भार को देखते हुए उसके विधायक आईफोन वापस करेंगे, कुछ विधायकों को छोड़कर सभी ने आईफोन जमा भी करा दिए थे. विधानसभा अध्यक्ष डॉ जोशी ने इसका जिक्र करते हुए सोमवार को सदन में कहा कि हमारे, विधानसभा के कहने से फोन दिए गए थे. फोन देने के पीछे मंशा यह थी कि हम हमारी विधानसभा की पूरी की पूरी प्रक्रिया आईटी के माध्यम से इसमें ला रहे हैं. जैसे इस बार हमने बजट की प्रति नहीं दी, बजट इसी में दिया.

प्रतिवेदन भी इसी पर दे रहे हैं. तो माननीय सदस्यों की क्षमता बढ़े इसके लिए जरूरी है कि जो फोन आपको दिया गया है उसका उपयोग हो. उन्होंने कहा कि इसलिए आसन निर्देश देता है कि भाजपा के जितने भी सदस्य हैं वे इनका उपयोग करें. उन्होंने कहा कि वह अध्यक्ष की दृष्टि से यह निर्देश दे रहे हैं ताकि विधायक विधानसभा की 'कागज रहित' कार्रवाई में अपनी भागीदारी निभा सकें. डॉ. जोशी ने कहा कि भाजपा के जिन विधायकों ने फोन लौटाएं हैं वे उन्हें पुन: लेकर उनका उपयोग करें.(भाषा) 

और पढ़ें