वाशिंगटन StatScoop 50 Awards: साल के शीर्ष 50 IT प्रतिभाशाली में दो भारतीय-अमेरिकी टेक्नोक्रेट शामिल

StatScoop 50 Awards: साल के शीर्ष 50 IT प्रतिभाशाली में दो भारतीय-अमेरिकी टेक्नोक्रेट शामिल

StatScoop 50 Awards: साल के शीर्ष 50 IT प्रतिभाशाली में दो भारतीय-अमेरिकी टेक्नोक्रेट शामिल

वाशिंगटन: भारतीय-अमेरिकी ‘टेक्नोक्रेट’ (तकनीकतंत्री) कृष्णा कुमार एदाथिल और निखिल देशपांडे को ‘स्टेटस्कूप टॉप 50 अवार्ड्स’ 2022 की सूची में शामिल किया गया है. ‘स्टेटस्कूप 50 अवार्ड्स’ के तहत सरकार को अधिक कुशल और प्रभावी बनाने वाले प्रतिभाशाली लोगों को सम्मानित किया जाता है.

टेक्सास के रहने वाले एदाथिल को ‘स्टेट आईटी लीडर ऑफ द ईयर’ और जॉर्जिया के देशपांडे को ‘स्टेट लीडरशिप ऑफ द ईयर’ घोषित किया गया है. इस संबंध में इसी सप्ताह घोषणा की गई. एदाथिल, टेक्सास सूचना संसाधन विभाग (डीआईआर) की ‘एंटरप्राइज सॉल्यूशन सर्विसेज’ के निदेशक हैं. उन्होंने राज्य में ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ की शुरुआत भी की. उभरती प्रौद्योगिकियों में उनके बहुमूल्य योगदान के कारण ही उन्हें सम्मानित किया गया है.

हमें उपयोगकर्ताओं को केंद्र में रखना होगा और फिर उनकी जरूरतों के अनुसार सेवाएं तैयार करनी होंगी:

एदाथिल ने कहा कि यह पुरस्कार टेक्सास टाइगर टीम अभियान के माध्यम से क्लाउड और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में की गई प्रौद्योगिकी प्रगति को मान्यता देता है.

वहीं, निखिल देशपांडे लंबे समय से जॉर्जिया के मुख्य डिजिटल अधिकारी हैं. उन्होंने राज्य की सोशल मीडिया पर पहुंच बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. देशपांडे की टीम इन दिनों अपनी डिजिटल सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए कई एजेंसियों के साथ काम कर रही है. उन्होंने कहा कि हम केवल प्रौद्योगिकी को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन सेवाएं नहीं ला सकते, हमें उपयोगकर्ताओं को केंद्र में रखना होगा और फिर उनकी जरूरतों के अनुसार सेवाएं तैयार करनी होंगी. सोर्स-भाषा  

और पढ़ें