देहरादून Uttarakhand: पुष्कर सिंह धामी बोले- राज्य सचिवालय और विधानसभा को बनाया जाएगा प्लास्टिक मुक्त

Uttarakhand: पुष्कर सिंह धामी बोले- राज्य सचिवालय और विधानसभा को बनाया जाएगा प्लास्टिक मुक्त

Uttarakhand: पुष्कर सिंह धामी बोले- राज्य सचिवालय और विधानसभा को बनाया जाएगा प्लास्टिक मुक्त

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को कहा कि राज्य सचिवालय और विधानसभा को प्लास्टिक मुक्त बनाया जायेगा और यह अभियान निरंतर जारी रहेगा. विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर यहां अपने आवास के समीप कैंट रोड पर वृक्षारोपण करने के बाद मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी शहरों में स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिए. 

इस संबंध में उन्होंने कहा कि इसकी शुरुआत देहरादून से की जाए और उसके बाद अन्य शहरों में भी स्वच्छता अभियान चलाये जाएं. धामी ने जिलाधिकारियों से प्रत्येक जिले में 75 आर्द्रभूमियों की पहचान कर उनका जीर्णोद्धार भी करने को कहा. उन्होंने वर्षा जल संचयन, सौर ऊर्जा, पर्यावरण पर्यटन की दिशा में भी विशेष ध्यान देने की जरूरत बताई. उत्तराखंड को प्रकृति का वरदान और जैव विविधताओं से भरपूर प्रदेश बताते हुए धामी ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ियों को शुद्ध जल, हवा, मिट्टी और पर्यावरण मिले, इसके लिए पर्यावरण संरक्षण एवं वृक्षारोपण पर सभी को विशेष ध्यान देना होगा. मुख्यमंत्री ने तापमान में वृद्धि एवं नीचे आते जल स्तर पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि जल संचय एवं जल स्रोतों को पुनर्जीवित करने की दिशा में कार्य किये जाने चाहिए. इस संबंध में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशभर में शुरू की गयी अमृत सरोवर योजना का भी जिक्र किया.

धामी ने कहा कि इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की थीम ‘केवल एक पृथ्वी’ है. उन्होंने कहा कि पृथ्वी ने हमें सब कुछ दिया है और हमें प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करना होगा. हाल ही में चंपावत से विधायक चुने गए धामी ने विशेष रूप से चंपावत का जिक्र करते हुए कहा कि उसे ‘वोकल फॉर लोकल’ आधारित आर्थिकी एवं पारिस्थितिकी के रूप में खड़ा किया जायेगा ताकि हिमालय के लिए यह एक मॉडल बन सके. इस मौके पर उन्होंने उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा प्रकाशित ‘वार्षिक जल गुणवत्ता रिपोर्ट 2021’ का भी विमोचन किया. सोर्स- भाषा

और पढ़ें