5 अक्टूबर का इतिहास-आज के दिन मोबाइल फोन क्रांति के सूत्रधार स्टीव जॉब्स का हुआ था निधन

नई दिल्ली: कुछ लोग अपनी उपलब्धियों से इतिहास की दिशा बदल देते हैं. दुनियाभर में कंप्यूटर और मोबाइल फोन के क्षेत्र में क्रांति के अग्रदूत माने जाने वाले एप्पल कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स एक ऐसे ही व्यक्ति थे, जिन्होंने आसमान की बुलंदियां हासिल कीं और अपने दृढ़निश्चय तथा नवाचार से अपने उत्पादों के जरिए बाजार को एक नयी दिशा दी. पांच अक्टूबर 2011 की तारीख उस महान विभूति की पुण्यतिथि के रूप में इतिहास में दर्ज है.

देश-दुनिया के इतिहास में पांच अक्टूबर की तारीख पर दर्ज कुछ अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:-

1676: ब्रिटिश हुकूमत ने ईस्ट इंडिया कंपनी को दो तरह के सिक्के ढालने की इजाजत दी. बंबई में ढाली गई यह मुद्रा रुपया और पैसा कहलाई.

1805: लॉर्ड कार्नवालिस का गाजीपुर में निधन.

1813: थेम्स की लड़ाई (जो अब कनाडा का ओंटारियो है) में अमेरिका के सैनिकों ने ब्रिटिश सेना को मात दी. ब्रिटिश सेना में तकरीबन 1000 भारतीय सैनिक थे.

1864: कलकत्ता (अब कोलकाता) में आए प्रलंयकारी भूकंप में शहर का बड़ा हिस्सा तबाह. भूकंप में तकरीबन 60 हजार लोगों की मौत हुई.

1975: इंग्लैंड के बर्कशायर में केट विंस्लेट का जन्म. कई फिल्मों में महिलाओं के अलहदा किरदारों को अपने अभिनय से अमर बनाने वाली केट को फिल्म टाइटैनिक में उनकी भूमिका के लिए दुनियाभर में सराहा गया.

1989: मीरा साहिब फातिमा बीबी देश की शीर्ष अदालत में पहली महिला न्यायाधीश बनीं.

1199: इंडियन एक्सप्रेस समूह के संस्थापक और देश की पत्रकारिता के स्तंभ माने जाने वाले रामनाथ गोयनका का निधन. उन्हें प्रेस की स्वतंत्रता का मुखर पैरोकार माना जाता है.

2011: एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स का निधन. अमेरिका के इस करिश्माई व्यक्ति ने कंप्यूटर और मोबाइल फोन के बाजार को एक नयी दिशा दी.

2021: स्यूकूरो मनाबे, क्लॉस हैसलमैन (89) और जॉर्जियो पारिसी को भौतकी के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया. सोर्स-भाषा