मुंबई Share Market: शेयर बाजारों में दो दिन बाद तेजी लौटी, सेंसेक्स 114 अंक चढ़ा

Share Market: शेयर बाजारों में दो दिन बाद तेजी लौटी, सेंसेक्स 114 अंक चढ़ा

Share Market: शेयर बाजारों में दो दिन बाद तेजी लौटी, सेंसेक्स 114 अंक चढ़ा

मुंबई: विदेशी निवेशकों के अनुकूल रुख और वैश्विक बाजारों के सकारात्मक संकेतों से घरेलू शेयर बाजारों में दो दिन के अंतराल के बाद शुक्रवार को फिर तेजी लौटी और दोनों प्रमुख सूचकांक बढ़त के साथ बंद हुए.

बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 113.95 अंक यानी 0.19 प्रतिशत की बढ़त के साथ 60,950.36 अंक पर बंद हुआ. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 64.45 अंक यानी 0.36 प्रतिशत की बढ़त के साथ 18,117.15 अंक पर पहुंच गया. सेंसेक्स में शामिल शेयरों में से बजाज फिनसर्व, टाटा स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), रिलायंस इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस और विप्रो लाभ की स्थिति में रहे. दूसरी तरफ डॉ रेड्डीज, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, इन्फोसिस, एचडीएफसी बैंक और एनटीपीसी के शेयर नुकसान में रहे.

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त के साथ बंद हुए, जबकि जापान के निक्की में गिरावट रही. यूरोप के बाजार दोपहर के सत्र में सकारात्मक रुख में कारोबार कर रहे थे. वहीं अमेरिका के वॉल स्ट्रीट में बृहस्पतिवार को गिरावट रही थी. अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.34 प्रतिशत की बढ़त के साथ 96.89 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. विदेशी संस्थागत निवेशकों ने भारतीय बाजारों में लिवाली की. उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने बृहस्पतिवार को 677.62 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की खरीदारी की. सोर्स- भाषा

और पढ़ें