जैसलमेर VIDEO: पाकिस्तान से आए तेज तूफान ने जैसलमेर में मचाई तबाही, कई जगह टूटी दीवारें-टीन शेड उड़े, बिजली के खंभे और ट्रांसफॉर्मर गिरे

VIDEO: पाकिस्तान से आए तेज तूफान ने जैसलमेर में मचाई तबाही, कई जगह टूटी दीवारें-टीन शेड उड़े, बिजली के खंभे और ट्रांसफॉर्मर गिरे

जैसलमेर: राजस्थान के जैसलमेर जिले में बीती रात पाकिस्तान से आए तेज अंधड़ ने तबाही मचाई है. 60 से 70 किमी की रफ्तार से चले अंधड़ में कई पेड़,बिजली के खंभे, तार, टीन छप्पर आदि टूट कर गिरे है. सबसे ज्यादा नुकसान बिजली विभाग को हुआ है. जगह-जगह बिजली के खंभे और ट्रांसफॉर्मर आदि गिरने से देर रात से जैसलमेर में लाइट नहीं है. टीन छप्पर उड़ने की घटना में एक व्यक्ति घायल भी हुआ है, जिसका जवाहिर अस्पताल में इलाज चल रहा है. तेज हवाओं ने सोनार दुर्ग में भी नुकसान किया. सोनार दुर्ग में स्थित हवा प्रोल पर लगी बंगलियों में लगे कुछ पत्थर टूटकर नीचे गिरे है, लेकिन देर रात हुई इस घटना से कोई जनहानी नहीं हुई है. हालांकि अभी तक बिजली विभाग के साथ साथ अन्य को कितना नुकसान हुआ है. इसका आकलन नहीं हुआ है. मगर धीरे धीरे नुकसान की तस्वीरें सामने आ रही है.

जैसलमेर में सामने आई नुकसान की तस्वीरे:
पाकिस्तान से बुधवार रात आए तेज अंधड़ ने सबको हिला कर रख दिया. मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक आए तेज अंधड़ ने जैसलमेर में जगह जगह बहुत नुकसान हुआ. सबसे ज्यादा नुकसान बिजली विभाग को हुआ जिनके कई जगहों पर बिजली के पोल टूट गए और उखड़ गए और कहीं कहीं ट्रांसफॉर्मर तक नीचे गिर गए. इससे जैसलमेर में देर रात से बिजली की समस्या पैदा हो गई है. कई जगहों पर पेड़ टूटे हैं. गड़िसर गेट क्के पास होंडा शो रूम के आगे एक पेड़ कार के ऊपर गिर गया.वहीं कई जगहों के होर्डिग उड़ गए व टूट गए. लोहार बस्ती में एक व्यक्ति टीन छप्पर उड़ने से घायल हो गया है, जिसका जवाहिर अस्पताल में इलाज जारी है. सोनार दुर्ग की हवा प्रोल की बंगलियों के कंगूरे भी देर रात अंधड़ को नहीं संभाल पाए और टूटकर पत्थर के टुकड़े नीचे गिर पड़े. हालांकि अभी तक किसी भी जनहानी की सूचना अभी तक नहीं मिली है लेकिन लोगों का नुकसान बहुत हुआ है. 

जयपुर मौसम केन्द्र ने बुधवार को राज्य में सीकर, झुंझुनूं, चूरू, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, गंगानगर समेत उत्तर-पश्चिमी बेल्ट में धूलभरी आंधी चलने की फिर चेतावनी जारी की थी. इन एरिया में मौसम विभाग ने 40 से 50 किलोमीटर की स्पीड से तेज हवा चलने और कहीं-कहीं आसमान में हल्के बादल छाने का अलर्ट जारी किया गया ठगा. मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार को भी तेज अंधड़ की संभावना है. 

और पढ़ें