गहलोत सरकार के सफल दो सालः तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग ने कहा- कोरोना जैसी चुनौती के बाद भी सरकार ने किए प्रशंसा योग्य कार्य

गहलोत सरकार के सफल दो सालः तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग ने कहा- कोरोना जैसी चुनौती के बाद भी सरकार ने किए प्रशंसा योग्य कार्य

जयपुरः राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को गुरुवार (17 दिसंबर ) को दो साल पूरे होने जा रहे हैं. इन दो सालों को कांग्रेस का सफल राज बताए तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी. इन दो सालों में गहलोत सरकार के सामने कई चुनौतियां थी, चाहे विभिन्न चुनाव कराने की हो या फिर कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से लोगों का जीवन बचाना हो. गहलोत सरकार ने इन चुनौतियों से निपटते हुए इन दो सालों में ऐसे काम किए जो ऐतिहासिक है.  इन दो सालों में काफी सरकार की दो साल की उपलब्धियों को लेकर तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग से खास बातचीत की हमारे संवाददाता भारत दीक्षित ने.

कोरोना महामारी और कई चुनौतियों के बावजूद गहलोत सरकार ने लोगों में विश्वास बनायाः
तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग ने गहलोत सरकार के दो सालों को उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि पिछले दो सालों में जो चुनौतियां सामने आई है उनसे मुकाबला करते हुए प्रदेश सरकार ने जो काम किए हैं वह प्रशंसा योग्य है. इन चुनौतियों के बाद भी सरकार ने लोगों में सरकार के प्रति अपने विश्वास को कम नहीं होने दिया और उसे मजबूती से बनाए रखा. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में सरकार ने प्रदेश में विभिन्न चुनावों को शांतिपूर्ण संपन्न कराया तो वहीं दूसरी ओर कोरोना महामारी में लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए फ्री राशन, पेंशन ओर न जाने कीतने ऐसे कार्य किए जो जनता का जीवन बचाने के लिए जरूरी थे, मैं इन कामों को उत्कृष्ठ श्रेणी  में रखूंगा. 

मंत्री सुभाष गर्ग ने कहा सरकार ने संस्कृत शिक्षा और तकनीकी शिक्षा में कई नवाचार किएः
मंत्री सुभाष गर्ग ने बताया कि तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा विभागों की बात करते हुए कहा कि सरकार की ओर से संस्कृत शिक्षा और तकनीकी शिक्षा में कई नवाचार किए हैं. इनमें से ऑनलाइन शिक्षा की दिशा में विभागों ने जो कदम बढ़ाए है वह सराहनीय है. उन्होंने कहा कि पहली बार च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम लागू किया गया. मंत्री सुभाष गर्ग ने कहा कि कांग्रेस के घोषणा पत्र के अनुसार कार्य करते हुए भर्तियों और तकनीकी शिक्षा को रोजगार परख बनाने की दिशा में सरकार ने विशेष ध्यान दिया है. उन्होंने कहा कि सरकार ने अपने पिछले दो सालों में स्वास्थ्य और शिक्षा पर विशेष जोर दिया है. मंत्री सुभाष गर्ग ने सरकार के इन दो सालों को सफल बताया.

और पढ़ें