नई दिल्ली रूस एजुकेशन और रशियन हाउस के सहयोग से 23वां रूसी शिक्षा मेला 2022 का सफल आयोजन

रूस एजुकेशन और रशियन हाउस के सहयोग से 23वां रूसी शिक्षा मेला 2022 का सफल आयोजन

रूस एजुकेशन और रशियन हाउस के सहयोग से 23वां रूसी शिक्षा मेला 2022 का सफल आयोजन

नई दिल्ली: दिल्ली के रशियन हाउस में रूस एजुकेशन का 23वां रूसी शिक्षा मेला 2022 का सफल आयोजन किया गया. रूस एजुकेशन ने अपने देशभर में आयोजित होने वाले शिक्षा यात्रा का समापन भी किया.इसी के साथ रूस एजुकेशन और रशियन हाउस ने इस सफल आयोजन को पूरा किया. रूस एजुकेशन ने अपनी सप्ताह भर की यात्रा के माध्यम से, देश की  राजधानी में इसका सफल समापन किया. इसके पहले रूस एजुकेशन का विभिन्न डेलीगेट्स त्रिवेंद्रम, चेन्नई और मुंबई जैसे शिक्षा के विभिन्न हबों में अपनी सफल यात्राएं पूरी की.दिल्ली में 23वें रूसी शिक्षा मेले 2022 में कुछ रूस के शीर्ष विश्वविद्यालय की भागीदारी रही जहां स्टूडेंट चिकित्सा, विमानन, इंजीनियरिंग, पर्यटन,प्रबंधन, ललित कला, मनोविज्ञान और शिक्षा जैसे विषयों में एडमिशन लेकर पढ़ाई कर सकते हैं. 

रूस के जिन शीर्ष विश्वविद्यालयों ने प्रतिभागियों के तौर पर दिल्ली में शिक्षा मेला 2022 में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई उसमें प्रमुख हैं मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ साइकोलॉजी एंड एजुकेशन,मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिविल इंजीनियरिंग (नेशनल रिसर्च यूनिवर्सिटी), उल्यानोवस्क स्टेट तकनीकी विश्वविद्यालय, पीटर द ग्रेट सेंट पीटर्सबर्ग पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी,आस्ट्राखान राज्य यूनिवर्सिटी, ऑरेनबर्ग स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, मारी स्टेट यूनिवर्सिटी, पर्म स्टेट मेडिकल विश्वविद्यालय, यूराल संघीय विश्वविद्यालय, मास्को भौतिकी और प्रौद्योगिकी संस्थान, मास्को क्षेत्र राज्य विश्वविद्यालय, वोल्गोग्राड राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय, कज़ान राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय और नेशनल रिसर्च न्यूक्लियर यूनिवर्सिटी, एमफिल (मॉस्को इंजीनियरिंग फिजिक्स इंस्टीट्यूट) आदि.

इस कार्यक्रम में रूस के दूतावास के अधिकारी, भारत व रूस के कई शिक्षाविद्, काउंसलर, शिक्षाधिकारी आदि शामिल हुए. इसमें प्रमुख थे रूस दूतावास के संस्कृति और शिक्षा विभाग प्रमुख श्री कतिटोरोव मिखाइल थे. इनके साथ में प्रो.एस.के. वाशिम, अध्यक्ष रूस शिक्षा, सुश्री एलेना बर्मन, निदेशक, रूस शिक्षा, एयर मार्शल डॉ पवन कपूर, वाइस चेयरमैन रूस एजुकेशन,श्री सैयद आई. रिगन, प्रबंध निदेशक, रूस शिक्षा, डॉ. दिनेश सिंगला, निदेशक, रूस शिक्षा आदि. इनके अलावा भी बहुत से गणमान्य लोग मौजूद थे. मेले में शामिल रूस के शीर्ष विश्वविद्यालयों में शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक छात्रों को सभी प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों अपने प्रेरक भाषण से संबोधित किया और उनको बताया कि रूस के विश्वविद्यालयों में पढ़ने का उनको क्या क्या लाभ मिल सकता है. 

इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्कूल पास करने वाले छात्र छात्राओं को रूस के शिक्षा के संबंध में जानकारी प्राप्त करने का अवसर प्रदान करना और इसके रूस के शीर्ष विश्वविद्यालयों में अपने सपनों के करियर को आगे बढ़ाने  का मौका देना है. मेले दौरान कई छात्रों और अभिभावकों ने रूस एजुजेशन के प्रतिनिधियों के साथ सीधी बातचीत करने कौ मौका मिला जिससे उनकी सभी शंकाओं और चिंताओं को सामाधान हो सके और वह बिना किसी शंका रूस में आसानी से एडमिशन लें सकें. इसके साथ ही मेले में उन छात्रों के भविष्य का भी पूरा ध्यान रखा गया जिन्होंने यूक्रेन के चिकित्सा विश्वविद्यालय एडमिशन लिया पर अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए और अब अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए नया शिक्षा संस्थान तलाश रहे हैं. 

रूसी शिक्षा मेला 2022, रूस के शीर्ष विश्वविद्यालयों को एक मंच पर लाने के लिए हर साल आयोजित किया जाता है. इसका मकसद भारत के सभी इच्छुक छात्रों को एक छत के नीचे लाना और रूस की शिक्षा पध्दति से अवगत  होने के लिए सभी छात्रों को एक मुफ्त मंच प्रदान करना है. यहां छात्रों को रूस के शीर्ष विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रम और मिलने वाली सुविधाओं आदि के बारे में पूर्ण और प्रामाणिक जानकारी देना है. इससे छात्र बेहतर विकल्प चुन पाते हैं वह भी विश्वविद्यालय से सीधे बातचीत करके. इसके अलावा छात्र सीधे अपनी पसंद के विश्वविद्यालयों में आवेदन भी कर सकते हैं. प्रवेश प्रक्रिया के हर चरण में उनको पूर्ण सहायता भी प्राप्त हो जाती है जिससे उनका शिक्षा ऋण, वीजा, पासपोर्ट आदि भी शामिल हैं.

रूस शिक्षा मेला 2022 के समापन तक लगभग 500 से अधिक छात्रों और अभिभावकों ने भाग लिया. यह सभी रूस में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के अवसरों का पता लगाने के लिए इस कार्यक्रम में शामिल हुए. इनमें से 100 से अधिक छात्र पहले ही रूस के शीर्ष विश्वविद्यालय में से अपनी पसंद के संस्थान में एडमिशन लेकर अपने सपने को पूरा  के दिशा में कदम बढ़ा चुके हैं. इन छात्रों ने न केवल अपने सपनों के सफर की यादगार शुरूआत की बल्कि ऑन-स्पॉट प्रवेश से मिलने वाले लाभ जैसे छात्रवृत्ति और भारी भरकम शिक्षा छूट सहित कई कई लाभ भी हासिल किए.

कुल मिलाकर, 23वां रूसी शिक्षा मेला 2022, अपने सभी तय मापदंडों पर खरा उतरा. भारतीय छात्रों के लिए एक अविश्वसनीय पर सफल दिन रहा और रूसी प्रतिनिधिमंडल के लिए एक सार्थक सप्ताह साबित हुआ क्योंकि इन सबके व्यक्तिगत रूप से छात्रों से मिलने और बातचीत करने का मौका मिला. अपने समापन के अवसर पर रूस एजुकेशन ने भी भाग लेने वाले सभी प्रतिनिधियों को धन्यवाद दिया और उन्हें अलविदा कहा जिन्होंने भारतीय छात्रों को उनके ड्रीम एजुकेशन के चुनने में मदद की. रूस शिक्षा पिछले 30 सालों से रूस के शीर्ष विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने के लिए छात्रों की यात्रा में सक्रिय रूप से मदद कर रहा है. रूस एजुकेशन हर तरह से छात्रों को सहायता और सहायता प्रदान करता रहा है. छात्रे पूरी तरह से सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकें और सफल होकर शिक्षा के मकसद को पूरा कर सकें.

और पढ़ें