IPL20: डेविड वार्नर और साहा की पारियों की बदौलत प्लेऑफ में पहुंची सनराइजर्स, मुंबई को 10 विकेट से हराया

IPL20: डेविड वार्नर और साहा की पारियों की बदौलत प्लेऑफ में पहुंची सनराइजर्स, मुंबई को 10 विकेट से हराया

IPL20: डेविड वार्नर और साहा की पारियों की बदौलत प्लेऑफ में पहुंची सनराइजर्स, मुंबई को 10 विकेट से हराया

शारजाहः डेविड वार्नर और रिधिमान साहा के आक्रामक अर्धशतकों और गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने लिये ‘करो या मरो के’ मुकाबले में मंगलवार को मुंबई इंडियंस को दस विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग के प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया. सनराइजर्स को अंतिम चार में जगह बनाने के लिये यह मैच हर हालत में जीतना था. उसकी जीत के साथ ही कोलकाता नाइट राइडर्स टूर्नामेंट से बाहर हो गई. अंकतालिका में मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स के बाद सनराइजर्स तीसरे स्थान पर आ गए और अब उसका सामना एलिमिनेटर में चौथे स्थान पर काबिज आरसीबी से होगा.

आईपीएल में सबसे सफल विदेशी बल्लेबाज बनें वार्नरः
सनराइजर्स ने पहले गेंदबाजी करते हुए मुंबई को आठ विकेट पर 149 रन पर रोक दिया. जवाब में वार्नर और साहा ने मुंबई के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुए 17.1 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाये 151 रन बनाये. वार्नर 58 गेंद में 85 रन बनाकर नाबाद रहे जिसमें 10 चौके और एक छक्का शामिल था जबकि साहा ने 45 गेंद में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 58 रन बनाये. वार्नर का यह आईपीएल में 48वां अर्धशतक है और वह इस लीग के सबसे सफल विदेशी बल्लेबाज बन गए. उनसे अधिक रन आईपीएल में सिर्फ विराट कोहली (191 मैचों में 5872 रन) और सुरेश रैना (193 मैचों में 5368 रन) के नाम है . वार्नर के 140 मैचों में 5210 रन हो गए हैं. इसके साथ ही आईपीएल में छह सत्रों में 500 से अधिक रन बनाने वाले वह पहले बल्लेबाज बन गए. इससे पहले उन्होंने 2014 (528 रन), 2015 (562 रन), 2016 (548 रन), 2017 (641 रन) और 2019 में (692 रन) बनाये थे.

वार्नर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का लिया सही फैसलाः
वार्नर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का सटीक फैसला लिया. उनके गेंदबाजों ने इतना अनुशासित प्रदर्शन किया कि पूरी पारी में सिर्फ एक रन ही फालतू दिया. संदीप ने चार ओवर में 34 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि शाहबाज नदीम ने बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 19 रन देकर दो विकेट चटकाये. कीरोन पोलार्ड ने अगर आखिर में 25 गेंद में 41 रन नहीं बनाये होते तो मुंबई की स्थिति खराब होती. पोलार्ड ने 19वें ओवर में टी नटराजन को लगातार तीन छक्के लगाकर मुंबई को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. उन्होंने अपनी पारी में दो चौके और चार छक्के जड़े.

चोट के बाद मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने  टीम में की वापसीः
मुंबई की टीम में कप्तान रोहित शर्मा ने वापसी की जो चोट के कारण पिछले कई मैचों से बाहर थे हालांकि वह बल्लेबाजी में कोई कमाल नहीं कर सके और चार रन बनाकर संदीप का पहला शिकार बने. रोहित को इसी चोट की वजह से ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिये भारतीय टीम में भी नहीं चुना गया. संदीप ने तीसरे ही ओवर में रोहित को वार्नर के हाथों लपकवाकर मुंबई को करारा झटका दिया. क्विंटोन डिकॉक ने पांचवें ओवर में संदीप को दो छक्के और एक चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए .उन्होंने 13 गेंद में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 25 रन बनाये. शानदार फार्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव ने 29 गेंद में पांच चौकों की मदद से 36 रन जोड़े जबकि ईशान किशन ने 30 गेंद में 33 रन बनाये जिसमें एक चौका और दो छक्के शामिल थे. उन्हें संदीप ने बोल्ड किया और यादव शाहबाज नदीम की गेंद पर आगे निकलकर खेलने के प्रयास में चूके लेकिन रिधिमान साहा ने स्टम्पिंग करने में कोई चूक नहीं की. मुंबई ने इस मैच में हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट को आराम दिया है. कृणाल पंड्या खाता खोले बिना नदीम की गेंद पर केन विलियमसन को कैच देकर लौटे.
सोर्स भाषा

और पढ़ें